ENG | HINDI

ये 5 चीज़ें लैपटॉप में जरुर रखें वरना आपको पछताने की नौबत आ सकती है !

सॉफ्टवेर जो आपके कंप्यूटर में होने चाहिए

बिना लैपटॉप और कंप्यूटर के इंसान का काम आज नहीं हो सकता है.

हम अपनी हर बड़ी या छोटी चीज के लिए कहीं ना कहीं लैपटॉप और कंप्यूटर पर निर्भर हैं. सभी पढ़े-लिखे व्यक्ति का अपना एक अलग लैपटॉप और कंप्यूटर होता है. इसके अन्दर हर व्यक्ति अपनी कई तरह की ख़ुफ़िया जानकारी जरुर रखता है.

कई बार हमारी ख़ुफ़िया चीजें बड़ी आसानी से दूसरों से हाथ लग जाती हैं. यहाँ तक कि हमारे बैंक अकाउंट डिटेल्स भी लैपटॉप और कंप्यूटर में सुरक्षित नहीं हैं.

तो हम आपको आज बताते हैं कि ये सॉफ्टवेर जो आपके कंप्यूटर में होने चाहिए

सॉफ्टवेर जो आपके कंप्यूटर में होने चाहिए –

1. ओरिजिनल एंटी वायरस

आपके लैपटॉप और कंप्यूटर के अन्दर हमेशा ओरिजिनल एंटी वायरस जरुर होना चाहिए. कई बार हम बिना जांच के अपने सिस्टम में पेनड्राइव लगा देते हैं लेकिन सामने वाला तो किसी हरकत के तहत जानबूझकर पेनड्राइव में वायरस देता है. अगर आपके पास एंटी वायरस है तो आप कुछ जरुरी कंटेंट को खत्म हो जाने से बचा सकते हैं.

2. फोल्डर लॉक सॉफ्टवेर

आपके सिस्टम में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको सभी की नजरों से बचाना जरुरी होता है. जैसे कि आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स भी आप इसी में रखते होंगे. अगर आपके इस फाइल पर लॉक नहीं लगाया है तो कोई भी इसे देख सकता है. इसलिए जरुरी है कि आप फोल्डर लॉक से अपने जरुरी फ़ोल्डर्स को लॉक करके रखें.

3. सिस्टम भी लॉक रखा करें

अच्छी बात होगी अगर आप अपने सिस्टम को भी लॉक करके रखें. जैसे ही आप इसको चालू करें तो यह आपसे आपका पासवर्ड जरुर पूछे. ऐसा करना बहुत ही जरुरी होता है. ऑफिस के सिस्टम में भी आपको अपना ही एक पासवर्ड बनाकर रखना चाहिए.

4. रजिस्ट्री क्लीनप

कई बार आपको मालूम ही नहीं चलता है और सिस्टम के अन्दर बेकार की फाइल्स जगह बनाने लग जाती है. इससे होता क्या है कि धीमें-धीमें आपका सिस्टम स्लो हो जाता है. इस समस्या से बचाने का काम रजिस्ट्री क्लीनप करता है.

5. ज़िप मेकर जरुर हो आपके पास

आपके लैपटॉप और कंप्यूटर में निश्चित रूप से कई चीजें तो बहुत ही अहम होंगी. अच्छा होगा कि आप इनको सभी से छुपाकर रखें और इसके लिए अच्छा तरीका है कि आप ज़िप फाइल में इनको बदल दें ताकि आसानी से कोई इनको ना समझ सके. इस काम के लिए आपको ज़िप फाइल मेकर की आवश्यकता होगी.

तो इस तरह से यह 5 सॉफ्टवेर जो आपके कंप्यूटर में होने चाहिए. यह सभी सॉफ्टवेर आपकी जरुरी सूचना को गलत हाथों में जाने नहीं देंगे. इसलिए आप अपने सिस्टम में इन 5 चीजों को जरुर रखें.

Don't Miss! random posts ..