ENG | HINDI

ये मुस्लिम लड़का हनुमान का रूप दीखता है – बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने आ रहे है!

भगवान हनुमान का रूप

अक्सर हमारे देश में हनुमान जी से जुड़े कई चमत्कार देखने को मिलते रहते है।

लेकिन भारत से हजारों किलोमीटर दूर इंडोनेशिया में भी इन दिनों एक चमत्कार देखा जा रहा है, जिसको लोग हनुमान जी से जोड़कर देख रहे है।

जी हाँ वैसे तो इंडोनेशिया मुस्लिम बहुल देश है लेकिन यहाँ पर हिन्दू संस्कृति भी देखने को मिलती है। इसका एक उदहारण है यहाँ पर रहने वाला एक मुस्लिम लड़का जिसे लोग भगवान हनुमान का रूप मानते है।

इस मुस्लिम बच्चे का नाम मोहम्मद रैहान है और इसकी उम्र महज 14 साल है।

भगवान हनुमान का रूप

ये बच्चा इंडोनेशिया के उत्तरी कलिमंतन इलाके के मामबुरुंग गाँव में अपने परिवार के साथ रहता है। रैहान को देखने पर आप भी हैरान रह जायेंगे क्योंकि रैहान बिलकुल भगवान हनुमान की तरह ही लगता है – भगवान हनुमान का रूप लगता है ।

रैहान का भगवान हनुमान की तरह दिखना भगवान हनुमान का रूप दिखना यहां के आसपास के लोगों के लिये आस्था का प्रतिक बन गया है और लोग बड़ी संख्या में यहां पर रैहान के दर्शन के लिए आ रहे है। लेकिन रैहान का इस तरह से दिखना एक जेनेटिक बीमारी की वजह से है।

दरअसल रैहान ‘वेर्वुल्फ’ नाम की एक जेनेटिक बीमारी से पीड़ित है।

इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति के चेहरे, गर्दन, पीठ और पैरों पर अधिक बाल उग आते है और शक्ल भी बदल जाती है।

भगवान हनुमान का रूप

रैहान का इस तरह से दिखना कुछ लोगो के लिए आस्था का प्रतिक है तो कुछ लोग उसका मजाक भी उड़ाते है। लेकिन वह कहता है कि यह से अल्लाह की इच्छा से हो रहा है और उसने तो मेडिकल ट्रीटमेंट लेने से भी इनकार कर दिया है। रैहान के परिवार में उसकी विधवा माँ के अलावा उसके चार और भाई बहन है।

जब कोई रैहान का मजाक उड़ाता है तो उसका कहना है कि मुझे कोई परेशानी नहीं है। कई लोग हँसते है तो कई सारे लोग मुझसे आशीर्वाद भी लेने आते है। आसपास के गाँवो से अक्सर कई लोग उसे देखने और आशीर्वाद के लिए आते रहते है। रैहान का आगे कहना है कि लोगों को लगता है कि हमारे पास कोई स्पेशल पॉवर है।