ENG | HINDI

सिर्फ खूबसूरत ही नहीं, बहुत बुद्धिमान भी थी मुमताज महल

खुबसूरत मुमताज महल

खुबसूरत मुमताज महल – मुमताज का नाम लेते ही सबसे पहले आपको क्या याद आता है, जाहिर है ताजमहल.

शाहजहां ने अपनी खूबसूरत पत्नी मुमताज की याद में ही ताजमहल बनवाया था. मुमताज महल अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुबसूरत मुमताज महल ने सिर्फ चेहरे से, बल्कि दिल से भी सुंदर थी और बहुत बुद्धिमान भी.

खुबसूरत मुमताज महल का असली नाम अरजुमंद बानू बेगम था. यह नाम उनके माता-पिता ने रखा था.

‘ताजमहल या ममी महल’ किताब के लेखक अफसर अहमद के मुताबिक, मुमताज को 3 भाषाओं की अच्छी जानकारी थी. वो उर्दू, फारसी और हिंदी भाषा अच्छी तरह जानती थीं. इतना ही नहीं उन्हें शेर-ओ-शायरी के साथ-साथ कविताओं का भी शौक था. बचपन में वे जब भी आगरा से दिल्ली जातीं, शायरियों और कविताओं की कई किताबें ले आती थीं.

खुबसूरत मुमताज महल को सिर्फ पढ़ने का ही नहीं, बल्कि लिखने का भी शौक था और शादी के बाद भी उनका लेखन का शौक बना रहा. जब भी वक़्त मिलता वो शायरियां और कविताएं लिखने लगतीं.

कहा जाता है कि खुबसूरत मुमताज महल को किसी बाद का गुरूर नहीं था, वह हर किसी से बहुत प्यार से पेश आती थी.

यहा तक कि अपनी सेवा में लगी दासियों को भी वह सहेली समझती थीं, और उनकी ज़रूरत का ख्याल रखती थीं. मुमताज शहर की जरुरतमंद महिलाओं की मदद करने को हरदम तैयार रहती थीं. वह अक्सर गरीब परिवार की आर्थिक मदद करती रहती थीं. इतना ही नहीं वह इस बात का पता लगाती रहती थीं कि किस घर में शादी लायक लड़की है और फिर उस लड़की की शादी में भी मदद करती थीं.

मुगल शासक जहां हमेशा सत्ता के लिए लड़ते रहते थे, वहीं मुमताज को राजनीतिक ताकत का कोई शौक नहीं था. इसके बावजूद उन्हें कई अधिकार दिए गए थे. कई महत्वपूर्ण शाही फरमान, शाही मुहर, शाही खत आदि दस्तावेज मुमताज की सुरक्षा में रखे जाते थे. मुमताज को अच्छी लीडर भी माना जाता था. कहते हैं शाहजहां अपनी सभी पत्नियों में से मुमताज महल को सबसे ज्यादा प्यार करते थे. वह मुमताज को पलभर के लिए भी खुद से दूर नहीं करते थे और हर जगह साथ ले जाते थे, यहां तक की लड़ाई के मैदान में भी वो मुमताज को ले जाते थे.

शाहजहां और मुमताज की मोहब्बत के तो कई किस्से इतिहास में दर्ज है, मगर खुबसूरत मुमताज महल के बाकी गुणों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. वह सुंदर होने के साथ ही एक नेक दिल इंसान और बुद्धिमान महिला भी थी.

Don't Miss! random posts ..