ENG | HINDI

मुंबई की सड़कों पर गाड़ियां चलती नहीं हुज़ूर तैरती हैं !

बारिश में मुंबई

बारिश में मुंबई – अक्सर आपने सुना होगा की मुंबई में पानी की बड़ी कमी हैं. यहाँ पर लोग पानी खरीदकर पीते हैं.

कई दिनों तक लोगों के घरों में पानी नहीं आता. बिलकुल सच सुना है आपने, लेकिन जब यहाँ पर मेघदूत मेहरबान होते हैं तो नज़ारा कुछ ऐसा होता है कि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलते.

इतना ही नहीं सडकों पर गाड़ियाँ चलती नहीं हैं.

जी हाँ उन्हें चलने की ज़रुरत ही नहीं होती. क्योंकि वो तैरने लगती हैं. बहरहाल ये मज़ाक का समय नहीं है, लेकिन हम सच कह रहे हैं. मुंबई में इस समय कई दिनों से ज़ोरदार बारिश हो रही है. इस बारिश ने लोगों का जीना हराम कर दिया है.

बारिश में मुंबई

बारिश में मुंबई की लाइफ लाइन माने जाने वाले ट्रेन भी इस बरसात में यार्ड में ही रहना ज्यादा पसंद कर रही है. उसे जरा भी परवाह नहीं है उन यात्रियों का जो रोज़ उस के ज़रिये अपने ऑफिस पहुंचते थे.

इस बारिश ने इतना परेशान कर ही दिया है कि ट्रेन तो जवाब देकर यार्ड में पहुँच गई है लेकिन लोग अपने ऑफिस पहुँचने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल कर रहे हैं. अब आप ही देखिये कि लोगों की कार किस तरह से मुंबई की सड़क पर तैर रही है.

बारिश में मुंबई

असल में वेस्टर्न मुंबई से लेकर सेन्ट्रल तक हर जगह पानी ही पानी है. अब इतना पानी हो गया है कि कई लोग मौत के मुंह में समां गए. सडकों पर पानी और गड्ढों की बदौलत एक्सीडेंट भी बहुत हुए.

लोग जब अपनी कार से सड़क पर निकले तो कुछ दूर के बाद उनकी कार चलने की बजाय तैरने लगी, ये था बारिश में मुंबई का हाल, क्योंकि सड़क पर पानी ही इतना था कि उससे बचा नहीं जा सकता था.

ज़रा इस बस को देखिये. असल में जब ट्रेन चलने से इनकार कर दी तो बसों ने सोचा की वो लोगों की मुसीबत कम कर देंगी. प्रशासन ने ज्यादा बसें चलायीं, लेकिन वो भी चलने की बजाय सडकों पर तैरने लगी.

बारिश में मुंबई

पानी ने अपना प्रकोप कुछ इस तरह दिखाया कि सड़क पर चलने वाली हर गाडी तैरती हुई नज़र आ रही थी. लग ही नहीं रहा है कि ये वही मायानगरी है जहाँ हर समय मौसम खूबसूरत रहता है. सडकों पर गाड़ियों की भीड़ और लम्बा जाम लगा रहता है.

इस बारिश ने पूरा हाल बदलकर रख दिया है. सडकों की हालत तो ऐसी हो गई है जैसे वो बीमार हो गई हों और उन्हें दवा की ज़रुरत हो. कई जगह इतना पानी भर गया कि लोग नाव के ज़रिये चलने लगे.

बारिश में मुंबई

जो लोग चालाकी में अपने घर से गाड़ी से निकले थे उनकी सारी चालाकी तब बेकार हो गई जब उन्हें चार से निकलकर और उसे वहीँ तैरता छोड़ पैदल ही जाना पड़ा. आप भी मुंबई की सड़कों पर इन गाड़ियों को चलते हुए माफ़ कीजिएगा तैरते हुए देखिए और हां हमारे इस आर्टिकल को शेयर करना बिलकुल मत भूलिएगा.

बारिश में मुंबई – अगर आपके पास भी मुंबई की कुछ ऐसी हो फोटो हो तो हमें ज़रूर भेजिएगा. बस यूँ ही हमारे लेख पढ़ते रहिए और दोस्तों में इसे शेयर करते रहिए.

Don't Miss! random posts ..