ENG | HINDI

मुहम्मद अली जिन्ना से टाइगर बिस्किट का ये है रिश्ता !

मुहम्‍मद अली जिन्‍ना

मुहम्‍मद अली जिन्‍ना की दौ औलादें थीं जिनमें से एक की मृत्‍यु हो चुकी है।

जिन्‍ना की बेटी दीना वाडिया का जन्‍म 15 अगस्‍त 1919 को हुआ था और इसके ठीक 28 साल बाद उनका दूसरा बच्‍चा पाकिस्‍तान हुआ।

जिन्‍ना को पाकिस्‍तान का संस्‍थापक माना जाता है। इसलिए पाकिस्‍तान को उनकी दूसरी औलाद कहा जाता है। कहा जाता है कि पाकिस्‍तान को बनाने में जिन्‍ना ने खुद को पूरी तरह से झों‍क दिया था। अंग्रेज जिन्‍ना के बारे में पाकिस्‍तान वॉज़ द ऑफ स्प्रिंग ऑफ जिन्‍ना लिखते थे।

मुहम्‍मद अली जिन्‍ना और रतनबाई की बेटी दीना वाडिया को ही दीना जिन्‍ना के नाम से जाना जाता है। दीना ने पाकिस्‍तान से ज्‍यादा हिंदुस्‍तान को तवज्‍जो दी थी। कुछ दिनों पहले ही 2 नवबंर को 98 साल की उम्र में दीना का इंतकाल हो गया था।

हिंदुस्‍तान में बॉम्‍बे डाइंग की चादरें बहुत मशहूर हैं। आपको बता दें कि ये कंपनी दीना के बेटे नेस वाडिया की है। अब बात करते हैं टाइगर बिस्‍किट की। आपमें से लगभग सभी ने टाइगर बिस्किट खाया होगा। ये बिस्‍किट भी दीना के बेटे नेस वाडिया का ही है।

भारत में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जहां ब्रिटानिया के प्रॉडक्‍ट्स और बिस्किट ना खाए जाते हों। ब्रिटानिया कंपनी भी नाडिया परिवार की ही है। गो एयर भी इस परिवार का है और आईपीएल की किंग्‍स इलेवन टीम पर भी नेस वाडिया का मालिकाना हक है।

शादी से पहले बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रीति जिंटा का नेस वाडिया के साथ अफेयर सुर्खियों में रहता था। वो नेस वाडिया जिन्‍ना के ही नाती हैं। अपने एक इंटरव्‍यू में प्रीति ने दीना वाडिया का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्‍हें नेस के साथ उनका रिश्‍ता पसंद नहीं है। इसके बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया।

अब तो आप जान ही गए होंगें कि टाइगर बिस्‍किट का मुहम्‍मद अली जिन्‍ना से क्‍या रिश्‍ता है।

Don't Miss! random posts ..