जीवन शैली

पहाड़ी लड़कियों की कम हाइट की ये है वजह

पहा‍डी लड़कियों की हाइट – काफी हद तक हमारा आकर्षण हमारी शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है।

कहते हैं कि लंबे लोग ज्‍यादा आकर्षक दिखते हैं। सुंदर, फिट और अट्रैक्टिव दिखने में हमारी हाइट का बहुत बड़ा योगदान होता है लेकिन आजकल बहुत कम लोगों की हाइट अच्‍छी होती है वरना ज्‍यादातर लोग तो नॉर्मल हाइट के ही नज़र आते हैं।

कई प्रोफेशंस के लिए अच्‍छी हाइट का होना बहुत जरूरी होता है। पायलट, सेना या मॉडलिंग आदि के लिए लड़कों ही नहीं बल्कि लड़कियों की भी अच्‍छी हाइट मांगी जाती है और अगर आप इस क्राइटीरिया को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आप इन क्षेत्रों में अपना करियर नहीं बना सकते है।

हम कई जतन कर लें लेकिन फिर भी एक सीमित उम्र के बाद हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है ले‍किन ऐसा क्‍या है जो हम सबकी हाइट अलग-अलग होती है। अमूमन ऊंची जगहों और पहाड़ पर रहने वाले लोगों की हाइट कम होती है और इनमें लड़कियों की संख्‍या ज्‍यादा पाई जाती है। आपने भी ऐसी कई पहाडी लड़कियों को देखा होगा जिनकी हाइट कम होती है।

अब आप भी सोच रहे होंगें कि आखिर पहाडी लड़कियां हाइट में छोटी क्‍यों होती हैं। तो चलिए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

क्‍यों कम होती है पहा‍डी लड़कियों की हाइट 

आप जिस जगह पर रहते हैं उसका असर आपकी हड्डियों की वृद्धि पर भी पड़ता है। हाल ही में एक शोध में पता चला है कि ज्‍यादा ऊंचाई पर रहने वाले लोग सामान्‍य शहरों की अपेक्षा हाइट में कम होते हैं। हालांकि, पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की ऊपरी भुजा और हाथ की लंबाई कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहने वालों के समान ही होती है।

पहा‍डी लड़कियों की हाइट की ये है वजह

दरअसल, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ऑक्‍सीजन की मात्रा कम होती है जोकि किसी व्‍यक्‍ति के शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने की क्षमता को कम कर देता है। इससे विकास के लिए अपेक्षाकृत असीमित ऊर्जा मिलती है। इस मामले में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लेखक का कहना है कि सीमित ऊर्जा उपलब्‍ध होने पर मानव शरीर के प्राथमिकता वाले भाग को विकास में तरजीह मिलती है। इसका उदाहरण अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिखता है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शरीर के अंगों का विकास दूसरे भागों की तुलना में कम होता है। बस यही कारण है कि पहाड़ों में रहने वाली लड़कियों की हाइट शहरों की तुलना में कम होती है।

अपने आसपास के वातावरण की वजह से ऊंचाई पर रहने वाले लोगों की हाइट कम रह जाती है।

हालांकि, पहा‍डी लड़कियों की हाइट भले ही कम हो लेकिन ये दिखने में बहुत सुंदर होती हैं। ठंडे इलाके में रहने के कारण इनका रंग गोरा होता है जोकि सभी को आकर्षित लगता है। वैसे तो आजकल शहरों में भी लोगों की हाइट ज्‍यादा नहीं बढ़ पाती है और इसका श्रेय गलत खानपान और प्रदूषण को जाता है जिसका असर यहां रहने वाले लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। इनका नकारात्‍मक असर ना केवल यहां रहने वाले लोगों की हाइट और शारीरिक बनावट पर पड़ रहा है बल्कि इससे उनकी सेहत भी खराब हो रही है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago