ENG | HINDI

पहाड़ी लड़कियों की कम हाइट की ये है वजह

पहा‍डी लड़कियों की हाइट

पहा‍डी लड़कियों की हाइट – काफी हद तक हमारा आकर्षण हमारी शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है।

कहते हैं कि लंबे लोग ज्‍यादा आकर्षक दिखते हैं। सुंदर, फिट और अट्रैक्टिव दिखने में हमारी हाइट का बहुत बड़ा योगदान होता है लेकिन आजकल बहुत कम लोगों की हाइट अच्‍छी होती है वरना ज्‍यादातर लोग तो नॉर्मल हाइट के ही नज़र आते हैं।

कई प्रोफेशंस के लिए अच्‍छी हाइट का होना बहुत जरूरी होता है। पायलट, सेना या मॉडलिंग आदि के लिए लड़कों ही नहीं बल्कि लड़कियों की भी अच्‍छी हाइट मांगी जाती है और अगर आप इस क्राइटीरिया को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आप इन क्षेत्रों में अपना करियर नहीं बना सकते है।

हम कई जतन कर लें लेकिन फिर भी एक सीमित उम्र के बाद हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है ले‍किन ऐसा क्‍या है जो हम सबकी हाइट अलग-अलग होती है। अमूमन ऊंची जगहों और पहाड़ पर रहने वाले लोगों की हाइट कम होती है और इनमें लड़कियों की संख्‍या ज्‍यादा पाई जाती है। आपने भी ऐसी कई पहाडी लड़कियों को देखा होगा जिनकी हाइट कम होती है।

अब आप भी सोच रहे होंगें कि आखिर पहाडी लड़कियां हाइट में छोटी क्‍यों होती हैं। तो चलिए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

क्‍यों कम होती है पहा‍डी लड़कियों की हाइट 

आप जिस जगह पर रहते हैं उसका असर आपकी हड्डियों की वृद्धि पर भी पड़ता है। हाल ही में एक शोध में पता चला है कि ज्‍यादा ऊंचाई पर रहने वाले लोग सामान्‍य शहरों की अपेक्षा हाइट में कम होते हैं। हालांकि, पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की ऊपरी भुजा और हाथ की लंबाई कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहने वालों के समान ही होती है।

पहा‍डी लड़कियों की हाइट

पहा‍डी लड़कियों की हाइट की ये है वजह

दरअसल, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ऑक्‍सीजन की मात्रा कम होती है जोकि किसी व्‍यक्‍ति के शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने की क्षमता को कम कर देता है। इससे विकास के लिए अपेक्षाकृत असीमित ऊर्जा मिलती है। इस मामले में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लेखक का कहना है कि सीमित ऊर्जा उपलब्‍ध होने पर मानव शरीर के प्राथमिकता वाले भाग को विकास में तरजीह मिलती है। इसका उदाहरण अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिखता है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शरीर के अंगों का विकास दूसरे भागों की तुलना में कम होता है। बस यही कारण है कि पहाड़ों में रहने वाली लड़कियों की हाइट शहरों की तुलना में कम होती है।

पहा‍डी लड़कियों की हाइट

अपने आसपास के वातावरण की वजह से ऊंचाई पर रहने वाले लोगों की हाइट कम रह जाती है।

हालांकि, पहा‍डी लड़कियों की हाइट भले ही कम हो लेकिन ये दिखने में बहुत सुंदर होती हैं। ठंडे इलाके में रहने के कारण इनका रंग गोरा होता है जोकि सभी को आकर्षित लगता है। वैसे तो आजकल शहरों में भी लोगों की हाइट ज्‍यादा नहीं बढ़ पाती है और इसका श्रेय गलत खानपान और प्रदूषण को जाता है जिसका असर यहां रहने वाले लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। इनका नकारात्‍मक असर ना केवल यहां रहने वाले लोगों की हाइट और शारीरिक बनावट पर पड़ रहा है बल्कि इससे उनकी सेहत भी खराब हो रही है।

Don't Miss! random posts ..