ENG | HINDI

क्रिकेट के इतिहास में अब तक के 5 सबसे सफल कप्तानो में क्या है कोई भारतीय ?

सफल क्रिकेट कप्तान

क्रिकेट आज बड़ी तेजी से विश्वभर में फ़ैल रहा है.

एक समय था जब यह खेल बस कुछ ही देशों में खेला जा रहा था लेकिन आज यह अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों में भी अपनी जगह बना रहा है. आने वाले दिनों में निश्चित रूप से क्रिकेट का यह खेल कई नए देशों में भी दिखने वाला है.

तो आज हम आपको दुनिया के 5 सबसे सफल क्रिकेट कप्तान के नाम बताते हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी से दुनिया में राज किया है-

सफल क्रिकेट कप्तान – 

1. स्टीव वा

विश्व के नंबर एक कप्तान के आगे हम सिर्फ और सिर्फ स्टीव वा का नाम लिखते हैं. आस्ट्रेलिया टीम का यह कप्तान वाकई महान रहा था. टेस्ट में यह कप्तान कुछ 72 प्रतिशत तक जीत का प्रतिशत रखता था और वनडे में 65 प्रतिशत मैच इन कप्तान ने अपने नाम किये हैं. टेस्ट में इस खिलाड़ी ने 10 हजार रन भी पूरे किये थे. यह कप्तान जब मैदान पर टीम के साथ आता था तो विपक्षी टीम इसको देखते ही हार मान लेती थी.

2. रिकी पोंटिंग

दूसरे नंबर का सबसे अच्छा कप्तान भी आस्ट्रेलिया की टीम में से ही है. रिकी पोंटिंग तो सच में स्टीव वा से भी अधिक खूंखार कप्तान थे. लेकिन कप्तानी के आंकडों में इनका नंबर विश्व में दूसरा ही रहेगा. टेस्ट में इनका जीत प्रतिशत 62 प्रतिशत के आसपास रहा है और वहीँ एकदिवसीय मैच में इनकी कप्तानी में टीम 72 प्रतिशत तक जीत जाती थी.

सफल क्रिकेट कप्तान

3. महेंद्र सिंह धोनी

विश्व के टॉप तीसरे कप्तान भारत के महेंद्र सिंह धोनी रहे हैं. धोनी को इस लिस्ट में तीसरा नंबर इसलिए मिला है क्योकि इन खिलाड़ी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी के सभी कप जीते हैं और वहीँ इसकी कप्तानी में भारत का वनडे जीत का प्रतिशत भी 61 प्रतिशत के करीब रहा था. इन्होनें अपने करियर में कुल 191 मैच में कप्तानी की और इनमें से 104 मैच में भारत को जीत मिली.

सफल क्रिकेट कप्तान

4. हैंसी क्रोंजे

काफी युवा उम्र में ही यह खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका टीम का कप्तान बना दिया गया था. इस बड़े कप्तान के साथ हादसा हुआ और यह खिलाड़ी फिक्सिंग में फंस गया था. इस खिलाड़ी ने अपनी कप्तानी के अंदर अपनी टीम को जीतना सिखाया था. इस बात से ही अंदाजा लगा लिया जाए कि इनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका का जीत प्रतिशत 73 से ऊपर का था. कुल 138 वनडे में से तब टीम ने 99 मैच में जीत दर्ज की थी. यही कारण है कि इस कप्तान को इस लिस्ट में रखा गया है.

सफल क्रिकेट कप्तान

5. क्लाइव लॉयड

क्लाइव लॉयड जब वेस्टइंडीज टीम के कप्तान थे तो उस समय विश्व की कोई भी टीम इनके सामने खेलने से डरती थी. इनकी कप्तानी में टीम का जीत प्रतिशत 80 के आसपास रहा है. वैसे यह कप्तान पांचवे नंबर पर इसलिए है क्योकि इनकी कप्तानी में टीम ने 84 मैच ही खेले थे. वैसे इन 84 में से 64 मैच में टीम को जीत मिली थी.

सफल क्रिकेट कप्तान

ये है सफल क्रिकेट कप्तान – इस तरह से यह 5 सफल क्रिकेट कप्तान जो अब क्रिकेट की दुनिया को छोड़ चुके हैं वह आज भी आंकड़ों के दम पर क्रिकेट के इतिहास में जिन्दा हैं. आने वाले दिनों में निश्चित रूप से कई नये कप्तान इस लिस्ट में जगह बनायेंगे और भारत के विराट कोहली तो निश्चित रूप से यहाँ अपना नाम दर्ज करायेंगे.