यात्रा और खान-पान

दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें जिनकी खूबसूरती देखकर आप यहाँ जाने को मचल जायेंगे!

दुनिया बहुत खुबसूरत है और उससे भी खुबसूरत है इस धरती के प्रकृतिक नज़ारे, जो हर जगह अलग अलग रूप में देखने को मिलते है.

धरती के इन खुबसूरत नजारों में कुछ जगहें ऐसे भी है जो प्रेमियों के लिए खास और काफी आकर्षक है, जहाँ जाना हर प्रेमी का ख्वाब होता है.

आज हम आपको दुनिया की ऐसी खुबसूरत और रोमांटिक जगहें जिनके बारे में बताएँगे .

ये रोमांटिक जगहें इतनी खूबसूरत है कि आपको अपने पास खीच लेगी.

आइये जानते हैं कौन कौन सी है यह रोमांटिक जगहें

1. क्लेवन उक्रेनी

उक्रेनी शहर के मुख्य आकर्षण को दुनिया “प्यार की सुरंग” कहते है.  इस जगह जाने के बाद प्रेमी स्वेच्छा से अपने साथी को  “मैं तुमसे प्यार करता “ हूँ कहने पर मजबूर हो जाता है. प्रेमी वहाँ एक अच्छा समय बिता सकते हैं. यह दुनिया में जितनी भी रोमांटिक जगहें है, ये उनमें से एक है.

2.  बोरा बोरा, फ्रांस

बोरा बोरा  एक सुंदर द्वीप ही नहीं बल्कि सही मायने में सबसे रोमांटिक द्वीप भी है. यह जो सबसे सुंदर दृश्यों और सफेद रेतीले समुद्र तटों के साथ क्रिस्टल साफ पानी को देखकर लगता है कि यह एक सही हनीमून गंतव्य है. आप सेलबोट में सूर्यास्त का पता लगाने के लिए योजना बना सकते हैं. या आप भी सुंदर सूर्यास्त का एक ठंडा पेय के साथ समुद्र तट सामने साथ बैठे आनंद ले सकते है.

3.  मालदीव द्वीप

यह एक रोमांटिक समुद्र तट है याँ यूँ कहें कि पृथ्वी पर स्वर्ग है. 1100 से अधिक द्वीपों मिलकर  मालदीव  बनता हैं. यहाँ के क्रिस्टल जैसे फ़िरोज़ा रंग के पानी के साथ सफेद रेतीले समुद्री तट, प्रवाल भित्तियों, पानी डाइविंग आपको एक अनोखी  दुनिया में पहुंचा देते है. सुंदर खजूर के पेड़ के साथ समुद्र तट बहुत खुबसूरत और आरामदायक लगता है.

4.  ऊटी, भारत

भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरि जिले की राजधानी है.  यहाँ सबसे सुंदर प्राकृतिक दृश्य, सुंदर बॉटनिकल गार्डन 22 एकड़ में फैला हुआ है. यह सुंदर पहाड़ी ढलानों, घाटियों और पेड़ कवर ढलानों के बीच में स्थित सबसे सुंदर सुंदर झील है. पहाड़ी ढलानों, पहाड़ी चोटियों, सुंदर उद्यान, बड़ी झीलों, शांत सुखद हवा, ऊटी दुनिया की सबसे रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है.

5.  एम्स्टर्डम, नीदरलैंड 

एम्स्टर्डम नीदरलैंड की राजधानी है. यह दुनिया में सबसे बड़ी रोमांटिक शहरों में से एक है. प्यार और रोमांस के चारों ओर सुंदर युगल एम्स्टर्डम के हवा में खो जाते है. एम्स्टर्डम शहर ऐतिहासिक दृष्टि से विश्व प्रसिद्ध संग्रहालयों होने के साथ सबसे रोमांटिक शहर भी है.

6. बो ब्रिज, सेंट्रल पार्क , न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क  में स्थित बो ब्रिज एक रोमांटिक जगह है, जो  प्रेमियों को यहाँ खींचकर लाता है. इसकी खूबसूरती और आसपास का वातावरण आपको मदहोश कर देगा. इसकी खूबसूरती में आप खो कर रह जायेंगे.

7. पर्टो मच्छर, Vieques , प्यूर्टो रिको

नीले नीले सागर  के किनारे यह अनोखे दृश्य जहाँ मैंग्रोट्ज के बीच  कुछ चमकदार  जीवाणु  जो  रात के समय जुगनुओं की तरह चमकते रहते हैं. यह  लाखोंकरोड़ों कीटाणु हरे, नीले, रंग की रौशनी के साथ चमकते हैं. इसी जगह को बायो बे कहा जाता है. समुद्र का उतरता चढ़ता पानी और इन चमकते जीव हर प्रेमी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं.

 8. बाली, इंडोनेशिया के द्वीप

बाली के पर्यटक द्वीप दुनिया में 10 स्वर्ग द्वीप  में से एक है. यह बाली हिंदुओं की अनूठी कला की संस्कृति के साथ -साथ खूबसूरत समुद्र तट सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है. महासागर के आसपास हरियाली और मंदिर का नज़ारा आकर्षक है.  साथ ही चावल के खेती,  अलंकृत हिन्दू मंदिर, और विशाल सागर… सब कुछ अनोखा और रोमांटिक है. 

9. गोथेनबर्ग स्वीडन

गोथेनबर्ग एक बहुत ही रोमांटिक और छोटा शहर है. यह  शहर आरामदायक कैफे,  ग्रीन पार्क, स्वादिष्ट समुद्री भोजन आपको तृप्त करता है और इस जगह को  रोमांटिक बनता है.

10.  कोलमार फ्रांस

कोलमार शहर दुनिया के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है. कोलमार के चमकीले रंग के घर, प्यारा स्टोर फ्रोंट्स, और रंगबिरंगे फूल, कतार में बने नहरों की लाइन… यहाँ का सुंदर वातावरण दिलों को रोमांटिक  कर देता है.

11. Qualia हैमिल्टन द्वीप

कुँलिया की यह जगह हर प्रेमी को अपने पास आने पर मजबूर कर देती है. विंडवार्ड मंडप नीलगिरी कोरल सागर में पिघल Qualia के विंडवार्ड मंडप  एक खुशनुमा माहौल बनता है जो हर प्रेमी को रोमांटिक कर देता है.

12. पेरिस, फ्रांस 

पेरिस, यह लाइट से सजा  शहर, खास  प्रेमियों के लिए बनाया और सजाया गया लगता है. यहाँ की  घुमावदार सड़कों पर भटकना और खुबसूरत गार्डन आसपास की खूबसूरती आकर्षण का केंद्र है. जो रोमांटिक जगहें है, उनमें से एक है.

13. माउ, हवाई

यहाँ का शांत और खुबसूरत नजारा एक सुकून का एहसास कराती है. यहाँ की खामोशी और सुकून में  स्वर्ग जैसे अनुभव होता है.

14.  प्रोवेंस, फ्रांस

प्रोवेंस अच्छे जीवन, रहन सहन और अच्छी जिंदगी को दर्शाता है. यहाँ  किसानों के बाजार, लैवेंडर क्षितिज, आकर्षक गांव, कैफे में लंबे लंच से प्रोवेंस प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह में से एक है.

15.  वियतनाम

15 वीं सदी में बना यह बंदरगाह और शहर चीन समुद्र तट में स्थित है. यह  एक यूनेस्को संरक्षित क्षेत्र हैं, जहां पन्ना – हरे पानी करीब 3,000 मिनी द्वीपों चारो तरफ दिखाई देते हैं, जिससे इस जगह की सुन्दरता और बढती है.

16.  जमाइका

यहाँ   समुद्र के  तट  और पानी ही पानी दिखाई देता है.  तट पर  कश्ती, पानी में तैरता कैरेबियन, चट्टान गोताखोरों, और रॉकहाउस – ऐसी जगह पर जरुर हर प्रेमी आना चाहेगा. 

17.  सैन Blas, पनामा 

सैन Blas  सुन्दर और ​आकर्षक जगह है. यहाँ के द्वीपसमूह  का प्रकृतिक नज़ारा और जहां पानी के नीचे  मूंगा के 75 से अधिक प्रजातियाँ और उष्णकटिबंधीय मछली की किस्में कही और देखने को नहीं मिलेगी.

18.  मिलफोर्ड ध्वनि, न्यूजीलैंड

 इस जगह को आठवा अजूबा कहा जाता है. यह जगह पान , सरासर रॉक से पूरी तरह  घिरा है. साथ ही पेंगुइन और डॉल्फिन के घर है बेहद सुन्दर है. यह Wahipounamu विश्व का  विरासत स्थल है. यहाँ फियोर्ड लैंड  राष्ट्रीय उद्यान इसके भीतर  है. यह जगह  प्रकृतिक सुन्दरता से भरी हुई है.

19.  कुक द्वीपसमूह

इस जगह को भी स्वर्ग कहा जाता है. इस जगह आना हर प्रेमी का सपना होता है. यहाँ का स्नोर्कलिंग, कायाकिंग और स्कूबा डाइविंग पर कुक आइलैंड्स हर किसी को अपनी तरफ खिचता है.

20.  क्राबी द्वीप, थाईलैंड

यहाँ दूर दूर तक समुद्र तट, उष्णकटिबंधीय जंगलों, शांत और आरामदायक महसूस होता है. समुद्र तटों  पर नाव और दूर दूर तक शांति का माहौल हर  प्रेमियों को आकर्षित करता है.

यह दुनिया की सबसे खुबसूरत और रोमांटिक जगहें है, जहाँ जाकर आप सुकून शांति और आराम महसूस करेंगे.

Dr. Sarita Chandra

Share
Published by
Dr. Sarita Chandra

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago