ENG | HINDI

साधारण से दिखनेवाले इस फोन में ऐसी क्या बात है कि इसकी कीमत रखी गई है 2.3 करोड़ !

सबसे महंगा मोबाइल फोन

सबसे महंगा मोबाइल फोन – स्मार्टफोन आज हर किसी की सबसे अहम जरूरत बन गई है. वैसे हर कोई अपने पास महंगे से महंगा और अच्छे फीचर्स वाला स्मार्टफोन रखना चाहता है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे मोबाइल फोन के बारे में जिसे दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन बताया जा रहा है.

हालांकि ये फोन दिखने में बिल्कुल साधारण से फोन जैसा ही है लेकिन इसकी कीमत के आगे दुनिया के बाकी फोन्स बहुत पीछे हैं और इसकी कीमत बताई जा रही है 2.3 करोड़ रुपये.

सबसे महंगा मोबाइल फोन – (Vertu ) वेर्तू सिग्नेचर कोबरा है फोन का नाम

दरअसल लग्जरी फोन्स बनाने के लिए मशहूर यूके बेस्ड कंपनी वेर्तू ने अब दुनिया का सबसे महंगा फोन बनाया है. ये फोन इतना महंगा है कि इसे खरीदना मिडिल क्लास वालों के लिए महज एक सपना ही होगा. वेर्तू ने जो फोन बनाया है उसका नाम ‘वेर्तू सिग्नेचर कोबरा’ बताया जा रहा है और उसकी कीमत बताई जा रही है 2.3 करोड़ रुपये.

रिपोर्ट के मुताबिक इस फोन के 388 पार्ट्स यूके में असेंबल हुए हैं जबकि इस फोन को लॉन्च करनेवाली कंपनी ने इस फोन के सिर्फ 8 पार्ट्स ही बनाए हैं यानी इस फोन को सिर्फ 8 लोग ही खरीद पाएंगे.

सबसे महंगा मोबाइल फोन में क्या है खास

हालांकि 2.3 करोड़ वाले इस महंगे फोन में स्मार्टफोन जैसे कोई फीचर्स नहीं हैं बल्कि इसमें जो फीचर्स दिए गए हैं वो 500 से 1000 रुपये की रेंज में मिलनेवाले फोन जैसे ही हैं.

ये फोन इसलिए इतना महंगा और लग्जरी बताया जा रहा है क्योंकि इसे 400 से भी ज्यादा रुबी से सजाया गया है. फोन की डिजाइन कोबरा शेप जैसी बनाई गई है इसलिए इसके डिजाइन के मुताबिक ही इसका नाम भी रखा गया है. इस फोन में बनाए गए कोबरा की आंख के ऊपर दो हीरे भी जड़े हुए हैं.

इस फोन को एक मशहूर फ्रेंच ज्वैलर बॉचरॉन ने डिजाइन किया है. इसमें एक पियरकट डायमंड, एक गोल सफेद डायमंड, दो एमरॉल्ड और 439 रूबी जड़े हुए हैं. इस फोन को चीन के ई-कॉमर्स पोर्टल जेडी डॉट कॉम पर लिस्टेड किया गया है.

जो कोई भी इस लग्जरी फोन को खरीदना चाहता है वो इस पोर्टल से बुक कर सकता है हालांकि फोन की डिलीवरी के वक्त फोन खरीदनेवालों को 145 डॉलर चुकाने होंगे और बाकी के पैसे डिलीवरी के बाद चुकाने की सुविधा दी गई है. इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी डिलीवरी हेलिकॉप्टर से की जाएगी.

सबसे महंगा मोबाइल फोन फीचर्स

इस फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 2 इंच का टीएफटी डिस्प्ले दिया गया है. इसका क्यूवीजीए रेजोल्यूशन 240X320 पिक्सल वाला है और इसके डिस्प्ले को सैफायर क्रिस्टल से प्रोटेक्ट किया गया है.

इस फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है. इस फोन में 1,200 एमएएच की बैटरी लगाई गई है. इस फोन की लंबाई 130 मिलीमीटर, चौड़ाई 42 मिलीमीटर और मोटाई 13 मिलीमीटर है जबकि इसका वजन 238 ग्राम है. हालांकि ये फोन दुनिया का सबसे महंगा फोन है फिर भी यह सिर्फ 2जी नेटवर्क को ही सपोर्ट करता है.

ये है सबसे महंगा मोबाइल फोन – ये फोन दिखने में भले ही साधारण हो और इसके फीचर्स भी साधारण फोन जैसे ही क्यों ना हो लेकिन इसमें जड़े बेशकीमती हीरे और रूबी की वजह से यह फोन बन गया है दुनिया का सबसे कीमती फोन.

Don't Miss! random posts ..