ENG | HINDI

कार की कीमत में बिकी मुंबई में ये अनोखी मछली !

मछली की कीमत

मछली की कीमत – आमतौर पर मछली की कीमत कितनी होती है 500, 1000, 2000 या ज़्यादा से ज़्यादा 5000, लेकिन हम आपसे अगर ये कहे कि एक मछली 5 लाख में बिकी तो क्या आपको यकीन होगा? शायद नहीं, मगर हम सच कह रहे हैं. ऐसा हुआ है मुंबई में जहां एक मछली ने मछुआरे को एक दिन में ही लखपति बनाकर उसकी किस्मत ही बदल दी.

शुक्रवार को मछुआरा महेश मेहर रोज़ की तरह ही पालघर समुद्रतट पर मछलियां पकड़ने गया था.

अपनी छोटी सी नाव से वो मछली पकड़ने गए थे. जब वे मुर्बे तट पर पहुंचे तो उनका जाल भारी हो गया, महेश समझ गया कि जाल में मछली फंस गई है. जैसे ही उसने और उसके भाई ने जाल खींचा तो देखा कि उसमें घोल मछली थी. इस मछली का वजन लगभग 30 किलो था और 5.5 लाख रुपये में बिकी. इतनी कीमत में तो आराम से एक कार खरीदी जा सकती है.

खबरों की माने तो घोल मछली की बहुत मांग है, मगर ये जल्दी मिलती नहीं, ऐसे में सोमवार को जब महेश और उसका भाई वे समुद्र के किनारे मछली बेचने पहुंचे तो देखा कि वहां पहले से ही व्यापारियों की लंबी लाइन लगी थी और सब मछली के लिए बोली लगाने लगे.

बीस मिनट में बोली 5.5 लाख रुपए तक पहुंच गई और आखिरकार एक व्यापारी ने मछली इतनी कीमत में खरीद ली.

ऐसा माना जाता है कि यह यह मछली बहुत टेस्टी बनती हैं. साथ ही मछली के कई अंग औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए ये बहुत महंगी होती है. घोल को को ‘सोने के दिल वाली मछली’ भी कहा जाता है.

दवा बनाने में इस्तेमाल

यह मछली आमतौर पर सिंगापुर, मलयेशिया, इंडोनेशिया, हॉन्ग-कॉन्ग और जापान में निर्यात की जाती है. सबसे सस्ती घोल मछली 8,000 से 10,000 की होती है. इसी साल मई महीने में ही मुंबई में एक घोल मछली 5.16 लाख में बिकी थी. घोल मछली की स्किन में अच्छी क्वालिटी वाला कोलेजन होता है. इस कोलेजन का इस्तेमाल दवाईयों के साथ ही स्किन प्रोडक्ट में भी किया जाता है.

वाकई मछली की कीमत हैरान करने वाली है और आम लोगो तो यकीनन इसे खरीद नहीं पाएंगे. ये मछली अमीरों की थाली का स्वाद ही बढ़ा सकती है और किसी के नहीं.

Don't Miss! random posts ..