ENG | HINDI

भारत में यह कुत्ते उतने महंगे हैं कि उतने पैसों में आप गाड़ी खरीद सकते है !

महंगी कुत्तों की नस्लें

महंगी कुत्तों की नस्लें – कुत्तों को पालना वाकई सभी को अच्छा लगता है.

इन्सान के सबसे अच्छे दोस्त वैसे कुत्ते ही होते हैं जो समय आने पर अपने मालिक के लिए जान की बाजी तक लगा देते हैं. आज कुत्तों को पालना भी जैसे स्टेट्स का सवाल हो गया है. हर कोई चाहता है कि उसके पास एक अच्छी और ऐसी नस्ल का कुत्ता हो जो किसी के पास ना हो.

तो आइये आज हम आपको भारत में बिकने वाली सबसे महंगी कुत्तों की नस्लें बताते हैं जिनको आज पालना ऐसा है जैसे कि आपके घर में महंगी गाड़ी हो-

महंगी कुत्तों की नस्लें –

1. मालटीस

यह कुत्ता वाकई देखने में शानदार होता है. लड़कियों और महिलाओं की पहली पसंद यही होता है. आपको बता दें कि भारत में इस कुत्ते की कीमत कुछ 50 हजार से 1,50000 तक होती है. यह नस्ल जितनी भोली लगती है उतनी ही खतरनाक होती है. यह जिद्दी कुत्ते भी होते हैं किन्तु इनकी वफ़ादारी पर कोई शक करना गलत ही होगा.

महंगी कुत्तों की नस्लें

2. बोएरबोएल

साऊथ अफ्रीका की यह नस्ल ऐसी है जिनको आप अपने घर पर जरुर रखना चाहेंगे. लेकिन आपको बता दें कि इस नस्ल की कीमत दो लाख से तीन लाख तक होती है. बोएरबोएल देखने में ही एक खतरनाक कुत्तों की नस्ल है जिनको कभी शिकार में उपयोग किया जाता था. आपके घर में यदि यह नस्ल है तो तब आपके यहाँ कोई चोरी से आने की गलती नहीं कर सकता है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

3. अफगान हाउंड

लम्बे बालों वाली कुत्ते की यह नस्ल वाकई देखने में ही शानदार लगती है. इस नस्ल को रहने के लिए साफ़ जगह की आवश्यकता होती है. इनके लम्बे बाल ही इनके लिए सब कुछ होते हैं. अफगान हाउंड की कीमत कुछ 5 लाख रुपैय तक होती है. यह नस्ल अपने मालिक से बेहद प्यार करती है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

4. Neapolitan Mastiff

कुत्तों के नस्ल को अपने घर पर हर कोई रखना चाहता है. यह नस्ल वैसे फोजी किस्म की नस्ल है जो अपने तेज दिमाग के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इस नस्ल की कीमत शुरू ही कुछ 3 लाख से होती है यह 6 लाख तक ट्रेंड करके दिए जाते हैं. इनकी वफादारी इतनी मशहूर है कि यह दुनियाभर में फ़ौज के कुत्ते बोले जाते हैं.

महंगी कुत्तों की नस्लें

5. Cane Corso

यह नस्ल महंगी है इसलिए ही भारत में यह कुछ ही संख्या में उपलब्ध होते हैं. दुनिया की टॉप कुत्तों की नस्लों में यह नस्ल शामिल है. इन कुत्तों की पूंछ में जहर तक मौजूद होता है इसलिए इनकी पूंछ को काट दिया जाता है. इस नस्ल की कीमत 7 लाख तक होती है. लेकिन इनको पालने के बाद आप अपने घर को इनके हवाले आराम से छोड़ सकते हैं.

महंगी कुत्तों की नस्लें

6. लेबरा

भारत में आराम से मिलने वाली कुत्तों की एक नस्ल लेबरा है. यह कुत्ते इसलिए आप इतने फेमस हैं क्योकि यह मध्यमवर्गी लोगों के घरों में भी मिल जाते हैं. इनकी कीमत 20 हजार से शुरू होकर कुछ 50 हजार तक जाती है. वहीं अगर आपको ट्रेंड लेबरा चाहिए तो यह आपको दो लाख रुपैय तक में मिल पायेगा. किन्तु यह नस्ल वाकई खोजी कुत्तों के नस्ल होती है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

7. अकिता इनू

जापान की कुत्तों की यह नस्ल भारत में आज काफी प्रसिद्ध हैं. इस नस्ल में गजब की फुर्ती होती है. देखने में यह नस्ल वाकई शानदार लगती है. इस नस्ल का भारत में क्रेज इसलिए है क्योकि यह कम संख्या में उपलब्ध है. इनकी कीमत की बात करें तो यह 4 लाख तक में कोई व्यक्ति खरीद सकता है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

8. अलास्कन मलामुट

अलास्कन मलामुट एक बर्फीले इलाकों का कुत्ता है जो देखने पर ही अमीरों का कुत्ता लगता है. सालभर इस कुत्ते को ठंडा वातावरण चाहिए होता है. इस नस्ल की कीमत भी कुछ 5 लाख से ऊपर की होती है. यह कुत्ता इतना फुर्तीला होता है कि इनको जंजीर में बांधकर रखना भी मुश्किल हो जाता है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

9. रेड नोज पिट बुल

कुत्ते की यह नस्ल तो आज भारत की सबसे मंहगी नस्ल बनी हुई है. इस नस्ल को आप रेयर ही किसी के पास देखते होंगे. असल में यह नस्ल करोडपति लोगों की नस्ल है. इनकी कीमत कई बार तो 8 लाख तक होती है. आपको अगर यह रेड नोज पिट बुल नस्ल 5 लाख में मिल रही हो तो समझना कि यह नस्ल काफी सस्ती मिल रही है.

महंगी कुत्तों की नस्लें

ये है सबसे महंगी कुत्तों की नस्लें – तो इस तरह से महंगी कुत्तों की नस्लें आज भारत में सबसे अधिक पोपुलर भी हैं. इनकी कीमत देख आप यही बोलियेगा कि आप इतने पैसों में तो गाड़ी खरीद सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..