ENG | HINDI

यह है दुनिया के 8 सबसे महंगे शहर, तस्वीरों में देखें उनकी खूबसूरती

दुनिया के सबसे महंगे शहर

दुनिया के सबसे महंगे शहर – दोस्तों दुनिया में खूबसूरती की कोई कमी नहीं.

फिर चाहे वो खूबसूरती इंसानों की हो, जानवर की हो या फिर किसी शहर की ही क्यों ना हो.

एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह है इस जहाँ में और ऐसी जगह भी हैं जो सस्ते से सस्ते दरों पर उपलब्ध हैं.

आज हम बता रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे शहर के बारे में, जिसकी कीमत जान आप वहां रहने के बारे में शायद ही सोच पाएंगे. हां लेकिन देखना जरूर चाहेंगे.

दुनिया के सबसे महंगे शहर –

1. सिडनी

दोस्तों खूबसूरती का खजाना लिए ये शहर काफी महंगा है यहां अगर आप फ्लैट किराए पर लेना चाहेंगे तो उसके लिए आपको 2 BHK फ्लैट का किराया 2,050 डॉलर (1,39,169रुपए) देने होंगे. अगर अपनी दिल्ली से इस शहर के किराए की तुलना करें, तो इस 1 महीने के किराए में आप दिल्ली में 3.5 महीना आराम से रह सकते हैं.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

2. ताइपे

दोस्तों ताइवान की राजधानी ताइपे ने बहुत हीं तेजी से विकास कर खुद को महंगे शहरों की गिनती में ला दिया है. कुछ साल पहले 2008 की तुलना में 2014 में किराए का फासला 91.6% था. लेकिन 2015 में किराए में बढ़ोतरी ने और तेजी पकड़ी. और यहां 2BHK का किराया लगभग 2,030 डॉलर ( 1,37,811रुपए) से ज्यादा हो गया.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

3. दुबई

महंगे शहरों के मामले में दुबई आठवें स्थान पर है. यहां अगर किराए की बात करें, तो लगभग 1,56,141 रुपए है. यह शहर जितना महंगा है, यहां लोगों का वेतन उतना हीं कम है. इस कारण यहां रहना लोगों के लिए काफी संघर्ष पूर्ण होता है. लोगों की सालभर की कमाई का 55% हिस्सा सिर्फ किराए में चला जाता है.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

4. लंदन

किराए के मामले में शहरों की सूची में लंदन का तीसरा स्थान है. लंदन शहर में एक फ्लैट का किराया 2,840 डॉलर (1,92,800 रुपए) प्रति महीना है. यहां रहने के लिए कमाई का 50.4% हिस्सा सलाना किराए में चला जाता है.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

5. शिकागो

शिकागो की महंगाई का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां रहने वाले लोगों की सालाना इनकम का 70 फ़ीसदी हिस्सा सिर्फ किराया देने में हीं खर्च हो जाता है. शिकागो दुनिया के सबसे महंगे जगहों की सूची में पांचवें नंबर पर है टू बीएचके फ्लैट का किराया 2520 डॉलर (1,71,083 रुपए) है.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

6. हांगकांग

यहां दो रूम के लिए किराया लगभग 4,410 डॉलर(2,99,286 रुपए) प्रति महीना है. हांगकांग में औसतन लोग अपनी साल भर की कमाई का 64 फ़ीसदी हिस्सा किराए में खर्च कर देते हैं.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

7. जेनेवा

सबसे महंगे जगहों की सूची में अगला नंबर है स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर का जेनेवा में दो बेडरूम के फ्लैट का किराया 2,810 डॉलर (1,90,772 रुपए) है.

8. न्यूयॉर्क

2015 के रिपोर्ट के अनुसार किरायेदारों के मामले में यह शहर दुनिया का सबसे महंगा जगह है. जहां दो बेडरुम वाले फ्लैट का किराया 3,13,538 रुपए प्रति महिना होता है. भारत के सबसे महंगे शहरों में एक मुंबई से इसकी तुलना की जाए, तो मुंबई से 6 गुना ज्यादा महंगा है न्यूयॉर्क.

दुनिया के सबसे महंगे शहर

दोस्तों ये हैं दुनिया के सबसे महंगे शहर, जहां रहने के बारे में अगर आप सोच रहे हैं तो यहां की महंगाई पर जरूर गौर कर लीजिए और अपना बजट बनाना शुरु कर दीजिए. क्योंकि यहां रहने के लिए आपको मोटी रकम की आवश्यकता पड़ेगी. हां लेकिन अगर आप सिर्फ घूमने की सोच रहे हैं, तो जरूर जाइए क्योंकि ये जगह जितनी महंगी है, उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत है.

Don't Miss! random posts ..