ENG | HINDI

जानें अबतक की सबसे महंगी नीलामी वाली चीज़ों को !

सबसे महंगी नीलामी

सबसे महंगी नीलामी – सामान्य आदमी से जुड़ी पुरानी चीज़ें दूसरों के लिए भले ही मायने न रखती हों, लेकिन यही जब किसी हस्ती से जुड़ी होती हैं तो उनके दीवाने उस वस्तु की कोई भी कीमत चुकाने को बेताब रहते हैं.

दुनिया में अब तक की सबसे महंगी नीलामी वाली चीज़ों पर पढ़िए ये दिलचस्प आलेख.

सबसे चर्चित पोशाक की बात करें तो नाम आता है मर्लिन मुनरो द्वारा पहनी गई 1955 में बनी फिल्म ‘द सेवेन ईयर इट्च’ का. ये वही कालजयी पोशाक है जिसे फिल्म के प्रीमियर के वक्त न्यूयार्क के एक सब-वे के पास मुनरो ने पहना था. जब हवा के तेज़ झोंके से ये पोशाक उड़ती है तब मुनरो इसे संभालने की कोशिश करती नज़र आती हैं. विलियम ट्राविल्ला ने उनकी इस पोशाक को डिज़ाइन किया था. ये दृश्य इस अभिनेत्री के सबसे यादगार पलों में से एक है. इसी दीवानेपन में उनकी इस बहुचर्चित सफ़ेद पोशाक को 45 लाख 20 हज़ार डॉलर में नीलाम किया गया.

जब बात हो सबसे महंगी पेंटिंग की तो पाब्लो पिकासो की अल्जीयर्स की नारी नामक पेंटिंग का नाम आता है जो क्रिस्टी नीलामघर में 1136 करोड़ में नीलाम हुई.

वहीं, सबसे महंगे परिधान के हिस्से की बात करें तो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के जन्मदिन से पूर्व आयोजित एक समारोह में अभिनेत्री मर्लिन मुनरो द्वारा पहने गए इस गाउन में आभूषण जड़े हुए थे. 1999 में इस परिधान को 12.67 लाख डॉलर में नीलाम किया गया था.

लियोनार्डो डा विंची की 72 पेज की पांडुलिपि को 1994 में 3,08 करोड़ डॉलर में नीलाम किया गया था जो अबतक की सबसे महंगी पांडुलिपि मानी जाती है. वहीं, इटली के जाने-माने वायलिन तैयार करने वाले एंटोनियो स्ट्रैदीवारी के एक चेले के पौत्र बार्तो जियुसेप एंटोनियो गुआरनीरी के वायलिन को अब तक सबसे अधिक कीमत में नीलाम किया गया है. 2007 में इसे 39 लाख डॉलर में एक रुसी वकील ने खरीदा था.

सबसे महंगी नीलामी

सबसे महंगा केशबंद एल्विस प्रेसले द्वारा उपयोग किए गए केशबंद को माना जाता है जिसे 2002 में 1.15 लाख डॉलर में नीलम किया गया था. इसी के साथ 1920 में रोम में एक खुदाई वाली जगह पर मिली 2 हज़ार साल पुरानी मूर्ति के नाम सबसे महंगी नीलाम होने वाली परावस्तु का रिकॉर्ड है. 2007 में इसे 2.86 करोड़ डॉलर में नीलाम किया गया था.

दुनिया में ऐसी केवल 21 कारें ही हैं जो सबसे महंगी कारें मानी जाती हैं पर इतनी भी महंगी नहीं जितनी फेरारी की टेस्टा रोसा है. 1957 में फेरारी की टेस्टा रोसा नामक इस कार ने 19 अंतर्राष्ट्रीय रेस में से 10 में सफलता हासिल की थी. 2009 में 1.22 करोड़ डॉलर की बोली में इसे नीलाम किया गया था.

सबसे महंगे फर्नीचर की बात करें तो 18वीं सदी में बनी फ्लोरेंटाइन इबोनी चेस्ट द्वारा तैयार बेशकीमती पत्थरों से जड़ित बैडमिंटन कैबिनेट का नाम आता है. इस फर्नीचर पर 2004 में 3.6 करोड़ डॉलर में बोली लगी थी.

सबसे महंगी नीलामी – सबसे महंगा हीरा 17वीं सदी के 35.56 कैरट के ब्लू डायमंड का नाम आता है जो स्पेन के राजा फिलिप चतुर्थ ने अपनी बेटी के दहेज में दिए जाने वाले आभूषणों में चयन किया था. सदियों तक ये हीरा ऑस्ट्रिया और बावेरिया राजशाही के पास रहा. लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के बाद बावेरिया के गणराज्य बनने के बाद इसकी नीलामी की गई. कोई खरीददार न मिलने पर 1962 में इसे फिर नीलाम किया गया. 1964 में इसे एक निजी संग्रहकर्ता ने खरीदकर 2008 में इसकी नीलामी की जिसमें इस हीरे की 2.34 करोड़ डॉलर की बोली लगी.

Don't Miss! random posts ..