ENG | HINDI

दुनिया के इन इलाकों में आते हैं सबसे ज्याादा भूकंप फिर भी रहते हैं लोग

इलाके जहाँ होते है ज्यादा भूकंप – रेक्टर स्केल पर दुनियाभर में रोजाना 9,000 भूकंप दर्ज किए जाते हैं. इनमें 20 फीसदी भूकंप तो केवल जापान में ही आते हैं. आपको बता देंकि हिमालय क्षेत्रों में भूकंप का खतरा बढ़ता चला जा रहा है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आए दिन भूकंप के आंकड़े दर्ज किए जाते हैं-

इलाके जहाँ होते है ज्यादा भूकंप –

१ – टोकियो, जापान

जब बात होती है फ्लड्स, बाढ़, भूकंप, तूफान, सुनामी की तो जापान दुनिया में सबसे आगे आता है. लेकिन जापान की सबसे बड़ी समस्या है भूकंप.आज से पहले भी कई बार टोकियो को भूकंप ने पूरी तरह से मिट्टी में मिला दिया था. लेकिन देश की राजधानी होने के कारण लोग इस जगह को नही छोड़ पाते हैं क्योंकि उनका बिजनेस से लेकर घर-बार सब यहीं बसा हुआ है. टोकियो की कुल आबादी 2 करोड़ 90 लाख है.

२ – जकार्ता, इंडोनेशिया

जकार्ता में न केवल भूकंप आने की समस्या है बल्कि यहां के लोगों को बाढ़ से भी बेहद खतरा है. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता दुनिया में भूकंप का सबसे ज्यादा खतरा मंडराने वाला दूसरा शहर माना जाता है. इस समय यहां 17 करोड़ 70 लाख लोगों पर भूकंप का खतरा मंडरा रहा है, लेकिन लोग यह शहर छोड़ने के लिए कभी तैयार नहीं होते.

३ – मनिला, फ़िलीपींस

फ़िलीपींस की राजधानी होने के कारण यदि मनिला को कुछ होता है तो यह पूरे देश के लिए ही एक बहुत बडा झटका साबित हो सकता है. मनिला में आज से पहले भी कई बार 6.0 रेक्‍टर स्केल के भूकंप आ चुके हैं. मनिला में खतरे के स्तर में करीबन 16 करोड़ 80 लाख लोग आते हैं लेकिन यहां के लोगों को ना केवल भूकंप से खतरा है बल्कि मनिला के ज्वालामुखी भी यहां एक बहुत बड़ा खतरा बने खड़े हैं.

ये है वो इलाके जहाँ होते है ज्यादा भूकंप आने के स्तर मौजूद हैं, लेकिन फिर भी लोग अपना बसा बसाया घर, कारोबार, दोस्त, परिवार छोड़कर कहीं और नहीं जाना चाहते हैं.

Don't Miss! random posts ..