ENG | HINDI

ये नौकरियां है इतनी खतरनाक कि जा सकती है आपकी जान !

खतरनाक नौकरियाँ

खतरनाक नौकरियाँ – नौकरी तो हर किसी के लिए ज़रूरी है, वरना पैसे कहां से आएंगे और पैसे नहीं आएंगे तो ज़िंदगी कैसे चलेगी.

कई बार नौकरी में ऐसा भी होता है कि डेली-डेली बॉस की डांट खाकर या फिर ऑफिस पॉलिटक्स से दंग आकर आप नौकरी छोड़ने के बारे में सोचते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में कई नौकरियां ऐसी भी हैं जिसमें नौकरी जाने का नहीं, बल्कि जान जाने का खतरा होता है, लेकिन फिर भी लोग ये नौकरी करते हैं.

जानना नहीं चाहेंगे ये खतरनाक नौकरियाँ कौन सी है ?

खतरनाक नौकरियाँ –

१ – इलेक्ट्रशियन

ये सबसे ख़तरनाक और जानलेवा नौकरियों में से एक है. बिजली के तारों में रहकर काम करना बहुत ही जोख़िमभरा होता है. कुछ मामलों में इलेक्ट्रशियन को ऊंचाई, आग, कार्बन मोनोऑक्साइड, बिजली के झटके और विस्फ़ोट के कारण हर समय मौत का भय बना रहता है.

२ – ट्रांसपोर्ट ड्राइवर

सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों का आंकड़ा देश-दुनिया में चौंका देने वाला है. इस लिहाज़ से ड्राइवर की नौकरी में भी हर समय जान जाने का ख़तरा बना रहता है.

३ – मछुआरे

ये कार्य विश्व के सबसे अधिक ख़तरनाक कार्यों में से एक है. मछुआरों को समुद्र के गहरे पानी में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ये काम केवल एक हिम्मती इंसान ही कर सकता है.

खतरनाक नौकरियाँ

४ – फायर फाइटर

ये काम काफ़ी मुश्किलों भरा होता है, इन्हें कभी−कभी भयंकर ज्वलनशील रसायनों व विस्फोटकों की मौजूदगी में भी अपने काम को अंजाम देना होता है. इनके काम का न तो कोई समय निश्चित होता है और न ही जगह. ऐसे में फ़ायरफ़ाइटर अपनी जान को जोख़िम में डालकर कार्य करते हैं.

खतरनाक नौकरियाँ

५ – माइनर (खदान-मजदूर)

ख़दान में काम करने वाले मजदूरों की हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी. इन्हें हर रोज़ Silica के बीच काम करना पड़ता है, जिस कारण इन्हें फेफड़ों समेत कई ख़तरनाक शारीरिक बीमारियां होने की संभावना रहती है. यही कारण है कि ये दुनिया 10 सबसे ख़तरनाक नौकरियों में से एक है.

६ – बॉडीगार्ड

आपको भले ही किसी मंत्री, बिज़नेसमैन या सेलेब्स के बॉडीगार्ड का काम सुनने में आसान लगता हो, लेकिन इस जॉब में भी हर पल मौत का ख़तरा मंडराता है. अकसर अपने बॉस की सुरक्षा करते हुए इन लोगों की जान चली जाती है.

७ – कंस्ट्रक्शन साइट फोरमैन

निर्माण उद्योग सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है. किसी भी परियोजना की समग्र रूपरेखा के लिए फ़ोरमैन उत्तरदायी होता है. निर्माण स्थल पर हर दिन कई घटनाएं होती रहती हैं. इस दौरान अगर फ़ोरमैन ने ऊंचाई को ढंग से बतायेगा, तो कार्यकर्ता की ऊंचाई से गिर कर मौत भी हो सकती है.

8 – पेंटर

सीढ़ियों के जरिए ऊंचाई पर चढ़कर बिल्डिंग पेंट करना आसान काम नहीं होता. इस दौरान कई बार कर्मचारियों को गहरी चोट आ जाती है, तो कई बार सीढ़ियों से गिर कर उनकी मौत भी हो जाती है. आप किसी बिल्डिंग का कलर देखकर कितनी आसानी से कह देते हैं न कि कितना बेकार कलर किया है, मगर आपको क्या पता कि ये कलर किसी ने अपनी जान पर खेलकर किया है.

खतरनाक नौकरियाँ

ये है खतरनाक नौकरियाँ – उम्मीद है आगे से कभी आप इन लोगों के काम पर कमेंट करने से पहले सौ बार सोचेंगे, क्योंकि ये लोग हर रोज़ अपनी जानकर खेलकर ड्यूटी निभाते हैं.