ENG | HINDI

सुबह की एक प्याली चाय के साइड़ इफेक्ट

सुबह की चाय के साइड इफेक्ट

हम भारतीयों के लिए सुबह की चाय पीना क्यों जरूरी है?

यह सवाल स्वयं में मजाक है। क्योंकि भारत में सुबह की एक कप प्याली चाय का अर्थ, दिन भर की थकान को दूर करना व शरीर में ताजगी लेकर आने का प्रतीक माना जाता है। लेकिन इस के बीच भारतीय, चाय पीने के साइड इफेक्ट को भूल जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

जी, हां !, सुबह की गरमा गरम चाय सेहत में कुप्रभाव डालती है। इन कुप्रभावों में एसिडिटी की समस्या के साथ शरीर में प्रोटीन की मात्रा में भी कमी आ सकती है। इन दो बातों के अलावा अन्य कारण भी हैं, जिनसे शरीर में साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

सुबह की चाय के साइड इफेक्ट –

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है।

चाय पीने से खून गन्दा होता है और चेहरे पर लाल फुंसियां निकल सकती है। इसके साथ अनिद्रा की शिकायत भी बढ़ जाती है।
यदि सुबह उठकर आप लगातार दो बार चाय पीते हैं तो ठहरिए, क्योंकि चाय के हर कप के साथ एक या अधिक चम्मच शकर ली जाती है जो वजन बढ़ा सकती है।

चाय से भूख मर जाती है, दिमाग सूखने लगता है। व न्यूरोलाजिकल गड़बड़ियां आ सकती है।

हाल में हुए कुछ अध्ययनों की मानें तो खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है। चाय में कुछ मात्रा में कैफीन होता

सुबह-सुबह गर्म चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है। तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है।

ये है सुबह की चाय के साइड इफेक्ट – यदि आप सुबह कड़वी चाय पीते हैं तो संभल जाएं, क्योंकि इसका सेवन अल्सर की समस्या को दावत दे सकता है।

Don't Miss! random posts ..