ENG | HINDI

कम समय में ज्यादा काम करने के लिए अपनाये ये टिप्स !

कम समय में ज्यादा काम

कम समय में ज्यादा काम  – दिन में 24 घंटे होते हैं लेकिन जब हमारे पास काम ज्‍यादा हो तो ये 24 घंटे भी कम लगने लगते हैं। मौज-मस्‍ती या घूमने के लिए 24 घंटे काफी होते हैं लेकिन काम की बात करें तो जिन लोगों के पास काम ज्‍यादा होता है उन्‍हें ये 24 घंटे कम लगने लगते हैं।

आजकल लोगों की जिदगी में समय काफी कम रह गया है। अब उनका अधिकरतर समय ऑफिस में कंप्‍यूटर के आगे ही गुज़रता है। ऐसे में ना तो उनके पास खाना खाने की फुर्सत होती है और ना ही परिवार या खुद को समय देने की। यहां तक कि इन लोगों को तब भी काम के लिए समय कम पड़ जाता है।

हम सभी जानते हैं कि दिन में 24 घंटे ही होते हैं और किसी भी तरह इन घंटों को तो बढ़ाया नहीं जा सकता लेकिन अपने काम की रफ्तार को तो जरूर बढ़ा सकते हैं।

अगर आप अपने काम के तरीके में कुछ बदलाव कर लें तो आप इतने ही समय में पहले से ज्‍यादा काम कर सकते हैं। इसके लिए हमें काम करने की आदतों को बदलना होगा और हर काम का इतना अभ्‍यास तो करना ही होगा जिससे कठिन लगने वाला काम भी कम समय में पूरा हो जाए।

तो चलिए आज कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानते हैं जो हमें कम समय में ज्यादा काम करना सिखा सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट

हम सभी जानते हैं कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती और अगर आपको अब तक टाइम मैनेजमेंट नहीं आया है तो अब भी देर नहीं हुई है। टाइम को मैनेज कर काम करने से वह कम समय में पूरा हो सकता है। जब बात कम समय में ज्‍यादा काम करने की हो तो टाइम के हर हिस्‍से को बड़ी ही सूझबूझ से उपायोग करना जरूरी होता है। अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाएं।

दिनभर के कामों की लिस्‍ट

दिनभर में आपको कितने काम करने हैं और हर काम में कितना समय लगेगा, इसकी एक लिस्‍ट तैयार कर लें। इस लिस्‍ट को अपने डेस्‍क के सामने रखें। ऐसा करने से आप किसी भी काम को भूलेंगें नहीं और हर काम को निश्चित समय में ही कर पाएंगें।

मन से चुनें समय

ऑफिस की जगह घर पर काम करते हैं तो आप अपने मन के अनुसार काम का समय चुन सकते हैं। इसके अलावा ऑफिस में भी किस काम को पहले और किसे बाद में करना है, इसका निर्णय भी आप अपने मन के अनुसार कर सकते हैं। ऐसे आप खुद का काम करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगें और काम बहुत तेजी और कुशलता से पूरा हो जाएगा।

काम में भी करें आराम

काम के दौरान आराम भी बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि लगातार काम करने की वजह से शरीर जल्‍दी थक जाता है और इसका असर आपके काम करने की स्‍पीड पर पड़ता है। काम के बीच-बीच में शरीर और दिमाग को आराम देना बहुत जरूरी होता है। घंटों कुर्सी पर बैठने की बजाय शरीर और दिमाग को आराम दें जिससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ सके।

इस तरह से कम समय में ज्यादा काम  कर सकते है – आप जो भी काम कर रहे हैं उसके प्रति रूचि होना बहुत जरूरी है। अगर आप मन से कोई काम करेंगें तो वो बेहतर तरीके से पूरा हो पाएगा।

Article Tags:
· ·

Don't Miss! random posts ..