ENG | HINDI

इन 10 जॉब्स में महिलाओं को मिलती है पुरुषों से ज्यादा सैलरी !

पुरुषों से ज्यादा सैलरी

पुरुषों से ज्यादा सैलरी – अक्सर ये सुनने में आता है कि महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा कम सैलरी दी जाती है।

सैलरी ही नही बल्कि महिलाओं के साथ उनके वर्कप्लेस पर कई तरह के भेदभाव भी किये जाते है, उनको अपने पुरूष सहकर्मी से हमेशा कम आंका जाता है जो कि गलत है। वहीं कुछ फील्ड और जॉब ऐसे भी है जहाँ पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को अच्छी सैलरी मिलती है। इन फील्ड्स में हमेशा महिलाओं का बोलबाला रहता है।

तो आइये जानते है ऐसे ही 10 जॉब्स के बारे में जिसमें महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सैलरी मिलती है।

पुरुषों से ज्यादा सैलरी

1.  फिजिशियन असिस्टेंट-

आपने देखा होगा अक्सर किसी डॉक्टर के क्लिनिक में असिस्टेंट महिलाएं ही होती है। कहा जाता है कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा केयरिंग होती है, इसलिए इन जॉब्स में महिलाओं को ही प्राथमिकता दी जाती है। इस क्षेत्र में लाइसेंस प्राप्त मेडिकल प्रोफेशनल को अच्छी सैलरी मिलती है, जो क्लिनिक डॉक्टर के ऑफिस, हॉस्पिटल में काम करती है।

2.  स्ट्रेटेजी मैनेजर-

इस क्षेत्र में भी महिलाओं का बोलबाला है। इसमें महिलाओं को अच्छी सैलरी दी जाती है, यहाँ पर महिलाएं कंपनी के लक्ष्यों को देखती है और टारगेट को हासिल करने के लिए रणनीति तैयार करती है।

3.  एडल्ट नर्स प्रेक्टिशनर-

इस पेशे में महिलाएं को आसानी से जॉब मिल जाती है, क्योंकि वे पेसेंट्स का ख्याल ज्यादा अच्छे से रख सकती है। इसमें महिलाएं 21 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को चिकित्सा सेवा मुहैया कराती है। इसमें भी अनुभव के बाद अच्छी सैलरी दी जाती है।

4.  नर्स प्रेक्टिशनर-

इस पेशे में रजिस्टर्ड नर्स को प्राथमिकता दी जाती है। जो लायसेंस प्राप्त फिजिशियन की तरह ही काम कर सकती है। ये बिमारियों और उपचार की अच्छे से पहचान रखती है और इनको दवाइयों का भी अच्छा ज्ञान है। इसमें महिलाओं को काफी अच्छी सैलरी मिलती है।

5.  इंटरनल ऑडिटिंग मैनेजर-

इस पेशे में महिलाएं कंपनियों के लिए रिस्क असेसमेंट का काम करती है, और मुख्य रूप से संगठन के वित्तीय संबंधो पर फोकस करती है। इस फील्ड में अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

6.  सीनियर क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएट-

इस पेशे में भी महिलाओं की अच्छी खासी मांग है। यहाँ पर महिलाओं को दवाओं के निर्माण के दौरान उनकी क्लिनिकल जाँच में सहयोग करना होता है। साथ ही उनके जिम्मे रोजाना के ऑपरेशन को हेंडल करना होता है।

7.  रेग्युलेटरी अफेयर्स मैनेजर-

इस पेशे में महिलाएं प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग, टेस्टिंग, मार्केटिंग और विश्वनीयता से सम्बंधित कंपनी की आंतरिक नीतियों की समीक्षा करती है, ताकि वे इस्तेमाल करने में सुरक्षित हो और सही से काम करे। इस फिल्ड में 67 फीसदी महिलाएं कार्यरत है।

8.  सीनियर ऑपरेशंस प्रोजेक्ट मैनेजर-

इस पेशे में महिलाएं कंपनी या बड़ी फर्मो में अहम सीनियर पदों पर जॉब करती है। इस फिल्ड में भी महिलाओं का बोलबाला है, यहाँ पर लगभग 42 फीसदी महिलाएं कार्यरत है जिनको पुरुषों के बराबर या उससे ज्यादा सैलरी मिलती है।

9.  यूजर एक्सपीरियंस रिसर्चर-

इस फिल्ड में भी महिलाओं का बोलबाला है, यहाँ पर 65 फीसदी महिलाएं कार्यरत है और उनकी सालाना सैलरी 60 लाख रूपये के करीब है। इस फिल्ड में महिलाओं को कंप्यूटर प्रोग्राम को और बेहतर बनाने के लिए रिसर्च करना होता है।

10.  कैटेगरी मैनेजर-

इस फिल्ड में भी अधिक्तर महिलाओं को जल्दी जॉब मिल जाता है। इस पेशे में महिलाएं स्टोर में प्रोडक्ट्स की लेआउट तय करने का काम करती है। इस फिल्ड में भी 42 फीसदी महिलाएं कार्यरत है जिनको अच्छी खासी सैलरी दी जाती है।

ये है वो जॉब्स जिनमें पुरुषों से ज्यादा सैलरी मिलती है –  ये है दुनियाभर के वो दस जॉब्स जिसमें महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा सैलरी दी जाती है।

Don't Miss! random posts ..