ENG | HINDI

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज सबसे ज्यादा रिझाती है लड़कों को !

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज – अक्सर खूबसूरत लड़कियों के प्रति लड़कों के अन्दर एक विशेष आकर्षण देखने को मिलता है। क्योंकि यह आकर्षण स्वयं ईश्वर की देन है।

ईश्वर ने इंसान बनाये और उसके साथ स्त्री और पुरुष के रूप में भेद भी और यही भेद प्रजनन के द्वारा मदद करते हैं इस दुनिया को आगे बढ़ाने में।

स्त्री के विषय में बात की जाए तो इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो कामिनी कंचन के प्रभाव से बचा हो। लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज हमेशा से ही मर्दों का ध्यान आकर्षित करती आई है। वहीँ लड़कियां भी लड़कों को रिझाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में सिनेमा ने अपनी एक अलग भूमिका निभाई है।इन लड़के और लड़कियों को नए-नए तौर-तरीकों से रूबरू करवाया है।दूसरी बात लेखक एंटरटेनमेंट के उद्देश से नई-नई कल्पना करके उन तरीकों को परदे पर जीवंत बनांते है, लेकिन लोग उन कल्पनाओं का प्रैक्टिकल कर उन्हें दैनिक लाइफ में आजमाते हैं।

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज

अगर महिला सुन्दरता की बात करें, वैसे तो महिलाओं के सोलह श्रंगार पहले से ही बेहद लोकप्रिय है, इन श्रंगार के ज़रिये ये महिलायें अपने आप को सुन्दर से सुन्दर बनाती है। लेकिन जो नेचुरल सुन्दरता है उसके आगे ये सोलह श्रंगार भी फ़ैल हो जाते हैं। ये सुन्दरता प्रकृति ने खुद बड़े एहतियात से प्रदान की है।चेहरा किसी भी लड़की की सुन्दरता का प्रतीक माना जाता है। शरीर के दुसरे भागों की अपेक्षा चेहरा अधिक भूमिका निभाता है। यह भूमिका कभी दैनिक जिंदगी के लिए तो कभी शादी समझौतों के लिए फायदेमंद होती है।

चेहरे की सुन्दरता के बिषय में बात की जाए तो कभी-कभी गुलाबी होंठ सबसे अधिक भूमिका निभाते हैं तो कभी बड़ी-बड़ी नशीली मृगनयनी जैसी आखें। लेकिन इन चीजों के अलावा एक और चीज है जो हर किसी को नसीब नहीं हो पाती। ये चीज है उसी गोरे चेहरे में उसी गुलाबी होंठ के बाजू में बना हुआ श्याम रंग का छोटा सा तिल, जो सुन्दरता को भी सुन्दर बना देता है। ये है लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज जो लड़कों को पागल कर देती है.

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज

अक्सर लड़कियों की सुन्दरता को उनके गालों के डिम्पल, गुलाबी होंठों, मृगनयनी आँखों, बड़ी-बड़ी लम्बी भोंहो अथवा काले-काले लम्बे बालों द्वारा देखा जाता है लेकिन कभी-कभी ये सारी चीजें प्रकृति द्वारा बनाये उस छोटे से तिल के सामने फीकी पड़ जाती है, जिसे आमतौर पर प्रकृति द्वारा दिए गए दाग के रूप में भी देखा जाता है।

इन तिल-मस्सों का सुन्दरता के मामले में एक अलग इतिहास है, बॉलीवुड में अनेक एक्ट्रेस है जिनके चेहरे के तिल उन्हें सफल एक्ट्रेस बनाते हैं। इनमें से कुछ एक्ट्रेस के नाम है, रेखा, परिणिति चोपड़ा, श्वेता प्रसाद बासु, अनीता हसनंदानी इत्यादि।

इसके अलावा यहाँ तक कि कई लेखक अपने उपन्यास में नायिका की सुन्दरता बढ़ाने के लिए इन तिल-मस्सों का खूब सहारा लेते हैं। उदाहरण के तौर पर प्रसिद्द लेखक चेतन भगत के उपन्यास ‘टू-स्टेट’ में क्रिश, अनन्या के गुलाबी होंठ ने नीचे उभरे छोटे से तिल की खूब तारीफ़ करता है।

सुन्दरता के अलावा तिल-मस्सों का ज्योतिष शास्त्र में भी खूब महत्व है। ज्योतिष विद्वान् इन तिल मस्सों से भाग्य का आकलन भी करते हैं।

लड़कियों के चेहरे की ये छोटी सी चीज – इससे मतलब निकलता है कि प्रकृति द्वारा दी गई छोटी से छोटी चीज का कुछ ना कुछ महत्व जरूर निकलता है। कभी-कभी यह चीजें व्यक्तिगत रूप से तो कभी सामाजिक रूप से फायदेमंद होती है।

Don't Miss! random posts ..