ENG | HINDI

मोदी सरकार के तीन साल – तस्वीरों में देखिये मोदी की गरीबों के लिए 5 धमाकेदार योजनायें

नरेंद्र मोदी सरकार

केंद्र में भाजपा की सरकार को बने अब तीन साल होने को हैं.

ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने गरीबों के लिए ऐसा क्या किया है जिससे उनको न केवल लाभ मिला हो बल्कि भविष्य में उनका समुचित विकास हो सके.

आइये एक नजर नरेंद्र मोदी सरकार की उन नीतियों पर डालतें हैं जो न केवल गरीबों के लिए है बल्कि उन्होंनें उत्तर प्रदेश चुनाव में भारी बहुमत से जिताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

1 – वर्ष 2015 में, हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करना है.

2 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की. इस योजना के शुरु होने के पहले दिन ही डेढ़ करोड़ बैंक खाते खोले गए थे और हर खाता धारक को 1,00,000 रुपये का बीमा कवर दिया गया. इसके माध्यम से गरीब लोगों का भी बैंको में खाता खोलना था.

नरेंद्र मोदी सरकार

3 – अटल पेंशन योजना लेने वाले किसी भी भारतीय नागरिक को बीमारी, दुर्घटना या वृद्धावस्था में अभाव की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन फायदों के दायरे में लाना है. इससे उन्हें हर महीने न्यूनतम भागीदारी के साथ सामाजिक सुरक्षा का लाभ उठाने की अनुमति मिलेगी.

नरेंद्र मोदी सरकार

4 – मोदी सरकार ने गरीबी के खिलाफ लड़ाई के तहत कौशल विकास अभियान शुरू किया है. इसके माध्यम से सरकार देश के लोगों की क्षमता को समुचित और बदलते समय की आवश्यकता के अनुसार कौशल का प्रशिक्षण दे कर निखारा रही है ताकि युवा अपने पैरों पर खड़े हो सके.

नरेंद्र मोदी सरकार

5 – उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में गरीब महिलाओं को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है. इसके तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित किया गया है. अगले तीन साल में गरीबी रेखा से नीचे के पांच करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन मुहैया करवाएगी.

नरेंद्र मोदी सरकार

ये है नरेंद्र मोदी सरकार की गरीबों के लिए योजनायें – इस सबको देखते हुए कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज भी अपनी सरकार का जनता से किया वो वादा याद है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार अंतिम व्यक्ति तक सुविधा पहुंचाने के लिए काम करेगी.

Don't Miss! random posts ..