ENG | HINDI

इन 5 वजहों से युवाओं के फेवरेट हैं नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की विपक्ष चाहे जितनी भी आलोचना कर ले, मगर इस सच्चाई को झुठलाया नहीं जा सकता की मोदी आम जनता के बीच बहुत पॉप्युलर हैं, खासतौर पर 68 साल के मोदी यंगस्टर्स के बीच काफी फेमस है.

चलिए आज प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के मौके पर हम आपको बताते हैं कि आखिर वो युवाओं के फेवरेट क्यों बन गए?

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी –

१ – स्ट्रॉन्ग कम्युनिकेशन स्किल

बातों में कोई मोदी को हरा नहीं सकता. वो बातों के जादूगर हैं, अपने इसी गुण की वजह से तो वो देश की युवा आबादी के बीच खासे लोकप्रिय है. मोदी को पता कि किन लोगों के बीच किस तरह से बात करनी है और कौन से मुद्दे उठाने होते हैं. साथ ही मोदी तकनीक के इस्तेमाल से भी पीछे नहीं हटते. आज के मॉर्डन युवाओं के बीच अपनी पकड़ मज़बूत करने के लिए मोदी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जैसे 3डी सभी, चाय पर चर्चा, नमो ऐप के जरिए वो अलग-अलग समुदाय और वर्गों से लगातार जुड़े रहते है मोदी खुद को जनता के बीच सक्रिय बनाए रखते हैं.

२ – ड्रेसिंग स्टाइल

मोदी का ड्रेसिंग स्टाइल भी हमेशा चर्चा में रहता है. खासकर उनका हाफ कट बांह वाला कुर्ता और रंग-बिरंगी पगड़ी. इस साल के 15 अगस्त के मौके पर पीएम मोदी ने लाल बंधेज वाली राजस्थानी पगड़ी पहनी थी जिसकी खूब चर्चा हुई. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी कुर्ता काफी लोकप्रिय हो गया. युवाओं के बीच डिमांड देखते हुए बाजार में जगह-जगह ये दिखाई देने लगा.

३ – फिटनेस मंत्र

68 साल की उम्र में भी मोदी बेहद फिट है और फिटनेस को लेकर अपने जुनून के कारण पीएम मोदी युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं. अपनी व्यस्त दिनचर्या के बावजूद नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर कभी थकान नहीं दिखाई देती और वे जहां भी जाते हैं जोशीले अंदाज में भाषण देकर लोगों को अपना दीवाना बना देते हैं. नरेंद्र मोदी सुबह चार बजे उठते हैं. वह आधी रात के पहले बिस्तर पर नहीं जाते हैं. सुबह उठने पर वह योग, सूर्य नमस्कार और मेडिटेशन जरूर करते हैं. फिटनेस के प्रति उनका समर्पण युवाओं को उनकी ओर आकर्षित करता है.

४ – सोशल मीडिया पर एक्टिव

2014 का लोकसभा चुनाव जिताने में भी सोशल मीडिया की अहम भूमिका रही. मोदी की लोकप्रियता में सोशल मीडिया का भी अहम स्थान है. सरकार के फैसलों और तमाम मुद्दों पर पीएम मोदी सोशल मीडिया पर लोगों से सीधा संपर्क करते हैं. आज के युवा सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा एक्टिव रहते हैं इसलिए मोदी ने युवाओं से कनेक्ट होने के लिए सोशल मीडिया का इस्तमाल किया. फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नरेंद्र मोदी न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेताओं में शामिल हैं. फेसबुक पर पीएम मोदी दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं. 43.2 मिलियन लोग उन्हें फेसबुक पर फॉलो करते हैं. इसी तरह ट्विटर पर 43.4 मिलियन फॉलोवर्स के साथ पीएम मोदी पोप फ्रांसिस और डोनाल्ड ट्रंप के बाद तीसरे सबसे लोकप्रिय शख्सियत हैं.

५ – नई-नई चीजों में दिलचस्पी

नरेंद्र मोदी की नई-नई खोजों में भी बहुत दिलचस्पी है. पीएम मोदी की योजनाओं और भाषणों में न्यू इंडिया, स्टार्टअप, स्वाइल हेल्थ कार्ड, स्वच्छ भारत, मोदीकेयर, सी-प्लेन जैसे शब्दों का इस्तेमाल होता है. पीएम मोदी अपनी योजनाओं को मिशन मोड पर चलाते हैं. स्वच्छ भारत, योग दिवस, फिट इंडिया जैसी योजनाओं से उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों को जोड़ा ताकि युवा खुद को कनेक्ट कर सकें.  नरेंद्र मोदी का तकनीक पर जोर और इनोवेटिव आइडियाज उन्हें युवाओं से जोड़ती है.

देश की तरक्की में युवाओं को अहम योगदान होता है और ये बात प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छी तरह समझते है, इसलिए वो खुद को युवाओं से जोड़े रखने की हर संभव कोशिश करते हैं और मोदी ने आज के बदलते वक़्त के हिसाब से खुद को ढाल लिया है.