ENG | HINDI

गलती से भी टॉयलेट में इस चीज़ को साथ न ले जाये !

टॉयलेट में मोबाइल

टॉयलेट में मोबाइल – ज़रा अपने दिमाग पर ज़ोर लगाइए और सोचिए कि वो क्या चीज़ है, जिसके बिना आप एक पल भी नहीं रह सकते.

आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे. सबको बारी बारी से आजमाइए. शायद आप अभी तक उस चीज़ तक नहीं पहुँच पाएं. आपकी एक बेहद ख़ास चीज़ जो असल में खास है नहीं लेकिन आज की पीढ़ी उसके बिना एक मिनट भी नहीं रह सकती. यहाँ तक की वो इसे बाथरूम में भी ले जाती है. यही उसकी सबसे बड़ी गलती बन जाती है.

चलिए हम खुद ही बता देते हैं कि आजकल की पीढ़ी के लिए सबसे ख़ास चीज़ क्या है? असल में इस फालतू चीज़ का नाम है मोबाइल फ़ोन. मुस्कुराइए मत, ये सच है.

ये एक ऐसा उपकरण है कि अब बच्चे इसे अपने दिमाग और बॉडी से भी ज्यादा अपने पास रखने लगे हैं.

ये कहना गलत नहीं होगा कि आज की पीढ़ी साँस लेने से भी ज्यादा एहमियत अपने फोन को देती है. सोते, जागते, उठते-बैठते हर समय उनका फ़ोन उनके हाथ में रहता है. यही वो चीज़ है जिसे वो अपने साथ टॉयलेट में मोबाइल भी ले जाते हैं.

टॉयलेट में मोबाइल ले जाने से टॉयलेट सीट पर कितने कीटाणु होते हैं, इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. मोबाइल को उस जगह यूज़ करना सेहत के लिए बहुत बुरा होता है. इससे कई बीमारियाँ आती हैं.

एक रिसर्च के मुताबिक़ १०० में से ७५ लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. इन लोगों में बीमारियाँ ज्यादा होती हैं. टॉयलेट में फैले कीटाणु आपके फोन में चिपक जाते हैं और जब आप फ़ोन यूज़ करते हैं तो ये हाथ के ज़रिए आपके मुंह में प्रवेश करके आपको बीमार बना देता है.

सबसे अहम् बात ये है कि कुछ देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से मोबाइल गरम हो जाता है. गरम होना मतलब कीटाणुओं को जीवित करना. कीटाणु गरम वातावरण में ज्यादा देर तक जीवित रहते हैं. आपकी आदत आपको बीमार बना रही है. ये कीटाणु आपके पेट तक पहुंचकर आपको कई बीमारियों से ग्रसित करते है.

इनमें सबसे बड़ी बिमारी है पेट की. आपका पेट खराब होने लगता है, जिसके कारण आपके भीतर और भी अन्य बीमारियों का समावेश होता है.

इसलिए टॉयलेट में मोबाइल मत ले जाइये – अब से हमेशा अपना फ़ोन टॉयलेट के बाहर ही रखें और स्वस्थ रहें, इसी में आपकी और आपके परिवार की भलाई है.