ENG | HINDI

आप अपने मोबाइल फ़ोन से फ़ौरन डिलीट कर दीजिये ये 4 एप्लीकेशन !

ऐप्लीकेशन डिलीट

गृहमंत्रालय का कहना है कि कुछ पाकिस्तानी खूफिया एजेंसियां इन ऐप्स की मदद से साइबर धोखाधड़ी कर रही हैं.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल उपभोक्ता और बाज़ार देश है, यहाँ बड़ी संख्या में लोग मोबाइल यूज़ करते है।

जब इतनी बड़ी मात्रा में किसी देश में मोबाइल उपभोक्ता हो तो ये स्वाभाविक है कि सायबर क्राइम और धोखाधडी भी बड़ी मात्रा में होती होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुये भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक चेतावनी जारी की।

खबरों के मुताबिक कुछ पाकिस्तानी एजेंसियां ऐप की मदद से स्मार्टफोन में मालवेयर और वायरस भेज रही हैं, जिससे उपभोक्ता की कई सारी व्यक्तिगत जरूरी सूचनाएँ लीक हो रही हैं। इसीलिए एलर्ट जारी करके बताया गया है कि उपभोक्ता अपने मोबाइल से फौरन ये चार ऐप्लीकेशन डिलीट कर दें। इन ऐप्स के नाम है-

1.टॉप गन,

2.एमपी जंकी,

3.बीडी जंकी और

4.टॉकिंग फ्रॉग

बता दें कि इन ऐप्स के जरिए धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं।

चेतावनी में कहा गया है कि जिस किसी भी मोबाइल में ये ऐप्स हैं और वही उपभोक्ता मोबाइल बैंकिंग का भी इस्तेमाल करता है तो उसके बैंक एकाउंट की जानकारियाँ गलत हाथों में पहुँच सकती हैं। इससे साइबर धोखाधड़ी की जा सकती है। इस काम में कुछ पाकिस्तानी एजेंसियां लगी हुई हैं। इसलिए मंत्रालय ने ऐसे ऐप्स को मोबाइल से डिलीट करने के लिए कहा है।

आपको बता दें कि मालवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो बिना आपकी मर्जी के आपके मोबाइल या कंम्प्यूटर के साथ छेड़-छाड़ करता है और आपकी गुप्त सूचनाएं चुरा लेता है।

इन सूचनाओं का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए किया जाता है।

आजकल देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की बात कही जा रही है।

इसलिए लोग मोबाइल वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। ऐसे में लोगों को साइबर अपराधियों से सतर्क रहने की अधिक आवश्यकता है।

अगर आपके मोबाईल फोन में भी इस तरह के एप्लीकेशन इंस्टॉल है तो आपको सलाह दी जाती है कि ये ऐप्लीकेशन डिलीट कर दीजिये .

Don't Miss! random posts ..