ENG | HINDI

वुमन क्रिकेट स्टार मिताली राज का पहला प्यार क्रिकेट नहीं तो क्या था !

इंडियन वुमन्स क्रिकेट टीम कैप्टन मिताली राज

इंडियन वुमन्स क्रिकेट टीम कैप्टन मिताली राज दुनिया की तमाम खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स में से एक हैं

इंडियन वुमन्स क्रिकेट टीम कैप्टन मिताली राज ने महिला क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाकर इतिहास रच डाला. लोग इन्हें फिमेल सचिन तेंदुलकर कहते हैं. अपने बल्ले के हुनर से देश का दिल जीतने वाली मिताली राज की गिनती बेहतरीन खिलाड़ी के साथ ही दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स में भी होती है. मगर क्या आप जानते हैं कि आज क्रिकेट की दुनिया पर राज करने वाली मिताली को बचपन में क्रिकेट नहीं, बल्कि कुछ और पसंद था.

ये था मिताली का पला प्यार

बेहतरीन इंडियन वुमन्स क्रिकेट टीम कैप्टन मिताली राज का पहला प्यार क्रिकेट नहीं, बल्कि भारतनाट्यम था. बचपन से ही उन्हें डांस का बहुत शौंक था. उन्होंने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य की ट्रेंनिग भी ली है और कई स्टेज परफॉर्मेंस भी दिए हैं, लेकिन क्रिकेट के कारण वो अपने क्लासिकल डांस पर फोकस नहीं कर पातीं.

पिता चाहते थे बनें क्रिकेटर

दरअसल, मिताली को उनके डांस टीचर ने कहा था कि या तो वो या तो क्रिकेट चुनें या फिर भारतनाट्यम. दोनों साथ में नहीं हो सकता. मितली के पिता जो एयरफोर्स में थे वो भी बेटी को क्रिकेटर ही बनाना चाहते थें, क्योंकि एयरफोर्स में आने से पहले उनके पिता भी एक क्रिकेटर थे, इसलिए वो बेटी को क्रिकेटर ही बनाना चाहते थें. इतना ही नहीं बेटी की हर ख्वाहिश पूरी करने के लिए मां ने भी नौकरी छोड़ दी और हमेशा बेटी का ख्याल रखा.

एक इंटरव्यू के दौरान मिताली ने बताया कि वो बचपन में बहुत आलसी थी. उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे क्रिकेट में कभी अपना करियर बनाएंगी. दरअसल, बचपन में जब मिताली के भाई को क्रिकेट की कोचिंग दी जाती थी, तब वह मौका देखते ही गेंद को घुमा देती थी. तब क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने उन्हें नोटिस किया और कहा कि वह क्रिकेट की अच्छी खिलाड़ी बनेगी. मिताली के माता-पिता ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. इसकी का नतीजा है कि आज वो टॉप की क्रिकेट खिलाड़ी बन चुकी हैं.

इतनी कामयाबी पाने के बाद अब शायद मिताली को अपने पहले प्यार यानी डांस से दूर होने का अफसोस नहीं होता होगा.