ENG | HINDI

इन 6 गलतियों की वजह से असफल होते है छोटे कारोबार और नए स्टार्टअप !

गलतियाँ जो नए स्टार्टअप करते है

आज कल चारों तरफ एक चर्चा है कि भारत के अंदर 70 से 80 फीसदी लघुउद्योग 2 साल के अंदर ही बंद हो जाते हैं.

इसको लेकर भी सरकार की आलोचना की जा रही है किन्तु सत्य यह है कि अधिकतर लघु उद्योग या न्यू स्टार्टअप इसलिए बंद हो रहे हैं क्योकि वह बिना एक्सपर्ट की सलाह के काम करते हैं. कोई एक्सपर्ट होता नहीं है और हम तब लगातार गलतियाँ करते हैं जिस वजह से हमारे कारोबार बंद हो जाते हैं.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन-सी मुख्य गलतियाँ जो नए स्टार्टअप करते है –

गलतियाँ जो नए स्टार्टअप करते है –

1. जल्दी लाभ की उत्तेजना

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि आज का युवा जो न्यू स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं वह जल्दी लाभ की उत्तेजना करने लगते हैं. जल्द से जल्द कैसे ज्यादा से ज्यादा धन कमाया जाये यह भावना जब दिल में आती है इंसान गलतियाँ करने लगता है. अगर पैसा कम आता है तो उसको लगने लगता है कि जैसे काम चल नहीं रहा है.

2. क्वालिटी पर ध्यान नहीं होता है

लघु उद्योग की बात करें तो इनका ध्यान पैसे पर तो होता है किन्तु सामान की क्वालिटी पर नहीं होता है. इसलिए एक बार जो व्यक्ति सामान खरीदता है वह फिर से इनके पास नहीं आता है इसलिए बाद में काम को बंद करने की नौबत आ जाती है.

3. पैसे का मैनेजमेंट सही नहीं होता है

आपको अपना काम शुरू करने से पहले ही इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपको कितने पैसों की जरूरत होगी और यह पैसा कहाँ से आएगा? किन्तु अधिकतर लोग बिना पैसों के मैनेजमेंट के काम शुरू कर देते हैं और बीच में ही पता चलता है कि पैसा तो खत्म होने लगा है. तब से व्यक्ति की असली परेशानी शुरू होती है.

4. फ्री के काम करने वाले खोजना

नया काम शुरू करते समय हमेशा व्यक्ति यही सोचता है कि चलो फ्री के कुछ दोस्त खोज लेता हूँ जो साथ काम करते रहेंगे किन्तु कुछ ही समय बाद यह दोस्त साथ छोड़ देते हैं. अब आप ही बताइए कि कोई व्यक्ति कब तक फ्री का काम करता रहेगा. इसलिए बेहतर होगा कि आम थोड़े पैसे में ही सही किन्तु पैसे पर काम करने वाले लोगों को रखें.

5. मार्केट को समझ नहीं पाते हैं लोग

न्यू स्टार्टअप के साथ यह सबसे बड़ी मुश्किल है कि वह मार्किट को समझ नहीं पाते हैं. आपको पता होना चाहिए कि कौन-सी वस्तु मार्किट में चलेगी और किस तरह की डिमांड अभी बाजार में है. आप मोटे लोगों के बीच आलू बेचेंगे तो आपका काम नहीं चल पायेगा. यही समस्या अधिकतर लोगों के साथ है.

6. मार्केटिंग पर ध्यान किसी का नहीं होता है

बहुत ही कम ऐसे न्यू स्टार्टअप होते हैं जो विज्ञापन पर भी ध्यान देते हैं. लोगों को पता ही नहीं होगा कि यह प्रोडक्ट वह फला कंपनी भी बेच रही है तो वह कैसे आप तक पहुचेंगे? इस बात पर जो ध्यान देता है वह सफल हो जाता है और जो ध्यान नहीं देता है वह असफल हो जाता है.

ये है वो गलतियाँ जो नए स्टार्टअप करते है  – इस तरह से अगर आप भी अपना कोई कारोबार चला रहे हैं या फिर न्यू स्टार्टअप करने की सोच रहे हैं तो आप ध्यान दें कि आप भी ना करे वो गलतियाँ जो नए स्टार्टअप करते है.

यदि आप इन गलतियों को नहीं करते हैं तो आप निश्चित रूप से बाजार में पकड़ बना लेंगे.

Don't Miss! random posts ..