ENG | HINDI

ये 5 गलतियां जो हमारे दिमाग को बनाती हैं कमज़ोर

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है – हममे से हर कोई पूरे दिन कोई न कोई ऐसा कार्य करता रहता है जो हमारे दिमाग पर बुरा असर डालने का काम करता है और ऐसे में हमारी याददाश्त का कमजोर होना, अल्जाइमर और ब्रेंन टिश्यूज डैमेज होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लग जाती है जिसकी वजह से हमारा दिमाग सही तरह से काम कर पाने में असमर्थ हो जाता है.

सही समय पर अगर इस तरह की लापरवाही को जो कि हमारे दिमाग पर अपना बुरा असर डालती है उसे सुधारा नहीं जाए तो हम अपने दिमाग को हेल्दी नहीं रख पाएंगे. कई डॉक्टरों के कहे अनुसार ही हम आपको उन ग़लतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में हम और आप करते हैं जिससे हमारा दिमाग कमजोर होने लग जाता है.

तो चलिए जानते हैं कौनसी हैं वो पांच गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है –

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है –

१ – पूरी नींद नहीं लेना

हर इंसान के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद तो आवश्यक है अगर आप कम नींद लेते हैं तो ये आपके दिमाग पर बहुत गहरा असर डालता है जिसकी वजह से आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. और लगातार आप अगर इसी तरह कम नींद लेते रहते हैं तो आपके दिमाग के कार्य करने की क्षमता में कमी आती चली जाती है जिसका आपके ब्रेन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ने लगता है.

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है

२ – अधिक जंक फूड खाना

जंक फूड का प्रचलन दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में हममें से ज्यादातर लोग जंक फूड के आदी होते चले जा रहे हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए ज़हर का काम करता है कभी कभार इस तरह के खान पान का सेवन तो ठीक है लेकिन इसे अपनी आदत में शुमार कर लेना हमारे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करता है. ध्यान रखें कि आप जो भी जंख फूड खा रहे हैं उसमें एमएसजी नाम का एडिटिव शामिल होता है जो हमारे ब्रेन के न्यूरॉन रिसेप्टर्स को नुकसान पहुंचाने का काम करता है नित्य और अधिक जंक फूड का सेवन करने से सिरदर्द, कंफ्यूजन और उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है

३ – तेज आवाज में गाने सुनना

इलेक्ट्रॉनिक के इस जमाने में लोग हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक साधन का इस तरह एडिक्ट हो गया है कि उसके बिना रह पाना हमारे वश की बात ही नहीं हो जैसे. जिसे देखें अपने कान में हेडफोन लगाकर अपने आप में व्यस्त और मस्त दिखता है. लेकिन लगातार आप अगर घंटो तक ईयरफोन या फिर हेडफोन लगाकर तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो आप जान लें कि ये आपके ब्रेन टिशूज पर बहुत बुरा असर डालता है. और ये अल्जाइमर की समस्या को उत्पन्न करने का कारक हो सकती है.

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है

४ – स्मोकिंग करना

स्मोकिंग ऐसी समस्या है जो इंसानों को कई तरह की बीमारियां देने का काम करता है. लेकिन बावजूद इसके लोग इसे अपनी आदत बना लेते हैं. आदत ऐसी भी ऐसी कि इसके बिना जीना ही जैसे मुहाल हो जाता है. वैसे तो स्मोक करने वाले व्यक्ति भी इस बात को भली भांति जानते हैं कि ये उनके शरीर पर बहुत ही गलत प्रभाव डालता है. लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि स्मोक करने से पहले हर किसी को निश्चित रूप से ये सोचना चाहिए कि जब भी आप स्मोकिंग कर रहे होते हैं ये आपके शरीर में कई तरह के हार्मफुल केमिकल्स रिलीज कर रहे होते हैं. आपके रक्त को गाढ़ा करने का काम करते हैं जिसकी वजह से आपके दिमाग में ब्लड सप्लाई कम होने लग जाती है, जो एक बड़ी समस्या को उत्पन्न कर सकती है.

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है

५ – ज्यादा समय अकेले व्यतीत करना

ध्यान रखें कि जो भी व्यक्ति ज्यादा समय तक अकेला रहता है उसमें अल्जाइमर का खतरा कई गुना अधिक बढ़ जाता है और इसका दिमाग पर बहुत ही बुरा असर होता है.

गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है

ये है वो गलतियाँ जो दिमाग को कमजोर करती है, ऐसी ग़लतियां है जिसे हममें से ज्यादातर लोग निश्चित रुप से करते हैं इस बात से अनजान होकर कि ये गलतियां हमारे दिमाग को कितने बुरे तरीके से प्रभावित करने का काम कर रही है.

आज की भागदौड़ की लाइफ में हर कोई इतना व्यस्त है कि उसे अपने आपके लिए ही फुर्सत के दो पल नहीं मिलते हैं. लेकिन बावजूद इसके हर किसी को ये बात ध्यान में रखना चाहिए कि जब तक हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा हम कुछ नहीं कर पाएंगे. इसलिए स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए रोजमर्रा की ग़लतियों से अपने आप को निजात दिलाइए ताकि आप एक स्वस्थ जीवन जी सकें. क्योंकि स्वस्थ जीवन ही सफलता की सीढ़ी है.

Don't Miss! random posts ..