ENG | HINDI

रात इस देश से दागी गई मुस्लिमों के पवित्र शहर मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल

मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल

अगर सऊदी सेना का एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम चूक जाता तो मुस्लिम जगत में तबाही मच सकती थी.

पश्चिम एशिया सहित दुनिया के कई देशों में शिया सुन्नी दंगे भड़क सकते थे.

दरअसल, यमन के हौती विद्रोहियों ने मुस्लिमों के पवित्र शहर मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल दागी थी जिसे सऊदी सेना ने हवा में ही नष्ट कर दिया.

सऊदी अरब सरकार का दावा है कि हौती विद्रोहियों की ओर से यह देश में अब तक का सबसे दुस्साहसिक हमला है. पहली बार ऐसा हुआ है कि हौती विद्रोहियों ने किसी धार्मिक शहर को निशाना बनाते हुए सऊदी अरब के इतने अंदर मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला करने का प्रयास किया है.

मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल

सऊदी सेना ने बताया कि यमन के हौती विद्रोहियों की ओर से दागी गई मिसाइल को मक्का से 65 किलोमीटर दूर बीच मार्ग में ही रोक कर उसे नष्ट कर दिया गया. मिसाइल से कोई नुकसान नहीं हुआ. लेकिन जिस जगह से यह हमला किया गया, उस जगह को तत्काल निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई की गई.

वहीं दूसरी ओर हौती मीडिया के मुताबिक विद्रोहियों ने जेद्दाह हवाई अड्डे को निशाना बनाकर मिसाइल दागी थी. जानकारों का कहना है कि यदि मुसिलमों के पवित्र शहर मक्का की ओर आ रही इस हमलावर मिसाइल को नहीं रोका जाता तो इस खित्ते में भयंकर रक्तपात होने की संभावना थी.

गौरतलब है कि सऊदी अरब की अगुआई में अरब गठबंधन मार्च 2015 से यमन में शिया विद्रोहियों से संघर्ष कर रहा है. इन विद्रोहियों को हौती के नाम से जाना जाता है. खबर है कि जिस मिसाइल को मक्का पर निशाना बनाकर दागा गया था वह संभवत रूस में बनी स्कड मिसाइल थी. एक अनुमान के मुताबिक यमन में विद्रोहियों के पास सोवियत युग की स्कड मिसाइलें और स्थानीय तौर पर डिजाइन किए गए हथियारों का काफी भंडार है.

जबकि वही दूसरी ओर समय के हौती विद्रोहियों ने मुस्लिमों के पवित्र धार्मिक शहर मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल हमले के सऊदी अरब के दावे को खारिज किया है. हौती विद्रोहियों के प्रवक्ता ने दावा किया है कि उसने मक्का को निशाना बनाकर नहीं बल्कि जेद्दाह में लाल सागर शहर के सऊदी हवाई अड्डे को निशाना बनाकर बैलेस्टिक मिसाइल दागी थी.

हौती नियंत्रित सबा न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिगेडियर जनरल शराफ लुकमान ने कहा कि गुरुवार को किया गया मक्का पर बैलेस्टिक मिसाइल हमला 100 प्रतिशत अपने सही निशाने पर लगा था. इसका लक्ष्य मक्का के पश्चिम में किंग अब्देल अजीज हवाई अड्डा था न कि पवित्र शहर मक्का.

हौती लड़ाके नागरिक इलाकों, विशेषकर इस्लामिक धार्मिक क्षेत्रों को लेकर सतर्क थे.

सऊदी अरब की सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के अनुसार, हौती विद्रोहियों ने यमन के उत्तरी प्रांत सादा से मक्का को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल लांच किया था.