ENG | HINDI

घर में आइना लगाते वक्त हमेशा रखें इन 7 बातों का ध्यान !

घर में आइना

घर में आइना – आइना एक ऐसी चीज जो सभी के घर में पाई जाती है.

दिनभर में कई बार हम आइने में अपनी सूरत देखते हैं. जबकि औरतें घंटों तक आइने के सामने ही सजती-संवरती हैं.

अगर हम ये कहें कि हमारे जीवन में आइने की काफी अहमियत होती है तो ये गलत नहीं होगा. आइना एक ऐसी चीज है जो सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा में भेद नहीं करती है.

घर में आइना अगर सही स्थान पर लगाया जाए तो इससे हमारे जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और घर का वास्तुदोष भी दूर होता है.

लेकिन अगर घर में आइना गलत स्थान पर लगाया गया तो यह न सिर्फ विपरित परिणाम दे सकता है बल्कि घर में वास्तुदोष भी पैदा कर सकता है.

mirror-1

आइए जानते हैं कि घर में आइना लगाते वक्त किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

1 – सबसे पहली ध्यान देनेवाली बात यह है कि आइने को कभी भी बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए. अगर ऐसा करना मुश्किल हो तो फिर इस बात को ध्यान में रखें कि आइना आपके बेड के सामने न हो. यह भी ध्यान में रखें कि बेड पर लेटे हुए या फिर उठते हुए आपकी तस्वीर आइने में दिखाई न दे और रात के वक्त हमेशा आइने को कपड़े से ढंक दें.

2 – घर में आइना अगर चटक गया हो तो उसे घर से बाहर निकाल दें, क्योंकि टूटे हुए आइने से जब रौशनी टकराकर बाहर निकलती है तो वो नकारात्मक प्रभाव डालती है. इससे घर के सदस्यों के बीच दूरियां पैदा हो सकती है और उनके स्वास्थ्य पर भी बूरा प्रभाव पड़ता है.

3 – घर में आइना हमेशा उत्तर-पूर्व की दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

4 – घर में कभी भी गोल आकार वाला आइना नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है. इससे बचने के लिए हमेशा आयताकार और वर्गाकार आइने का ही चयन करना चाहिए.

5 – आइने के लिए दक्षिण और पश्चिम की दिशा को अशुभ माना जाता है इसलिए आइने को दक्षिण और पश्चिम दिशा नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

6 – आपने घर में जितने भी आइने लगा रखे हैं उन्हें समय-समय पर साफ करना चाहिए ताकि उनपर धूल-मिट्टी न जम सके. आइने पर धूल-मिट्टी का जमना कष्टदायक हो सकता है.

7 – अगर आपके घर का टॉयलेट-बाथरूम दक्षिण या पश्चिम दिशा में है तो आपको उसके उत्तर दिशा में वर्गाकार आइना लगाना है. इससे घर में टॉयलेट-बाथरूम की वजह से होनेवाला वास्तुदोष खत्म हो जाता है.

बहरहाल घर में आइना लगाते वक्त इन सात बातों को विशेष रूप से ध्यान में रखकर इससे होनेवाली परेशानियों से बचा जा सकता है और घर के वास्तू दोष को दूर भी किया जा सकता है.

Don't Miss! random posts ..