धर्म और भाग्य

देश के इन 10 चमत्कारिक हनुमान मंदिरों में भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी !

चमत्कारिक हनुमान मंदिर – ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को चिरंजीवी होने का वरदान मिला था इसलिए वो कलयुग में हम सबके बीच मौजूद हैं. हनुमान जी एकमात्र ऐसे देव हैं जो भक्तों की थोड़ी सी भक्ति से खुश होकर उनकी हर मन्नत पूरी करते हैं और उन्हें हर मुसीबत से बचाते हैं.

आज हम आपको देश के चमत्कारिक हनुमान मंदिर की महिमा के बारे में बताएंगे, जहां हनुमान जी अपने भक्तों की प्रार्थना सुनते हैं और उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं.

चमत्कारिक हनुमान मंदिर –

1- मनोकामना हनुमान मंदिर, दरभंगा

बिहार के दरभंगा जिले में स्थित इस प्राचीन और सिद्ध हनुमान मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां सच्चे दिल से हनुमान जी से जो भी मांगो वो मिलता है. इसलिए इस मंदिर का नाम मनोकामना मंदिर पड़ गया.

इस मंदिर में आनेवाले सभी भक्त अपनी मनोकामना लिखकर मंदिर की परिक्रमा करते हैं और मन ही मन प्रार्थना करते हैं कि उनकी मुराद पूरी हो जाए.

2- लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर, प्रयाग

लेटे हुए हनुमान जी का ये मंदिर प्रयाग की पावन भूमि पर संगम के किनारे स्थित है. इस मंदिर में हनुमान जी की लेटी हुई प्रतिमा स्थित है जो पूरे भारत में कहीं और नहीं है.

ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति पर केसरिया सिंदूर का लेप करने से वो भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं.

3- सालासर बालाजी हनुमान मंदिर, राजस्थान

राजस्थान के चुरु जिले में स्थित सालासर बालाजी हनुमान मंदिर की विशेषता यह है कि इस मंदिर में विराजनेवाले हनुमान जी की प्रतिमा दाढी और मूंछों से सुशोभित है.

इस मंदिर में एक पेड़ है जिसपर भक्त नारियल और ध्वजा अर्पित करते हैं और लाल धागा बांधकर अपने मन की मुराद को पूरी करने के लिए प्रार्थना करते हैं.

4- अखंड ज्योति बजरंगबली मंदिर, उज्जैन

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में स्थित अखंड ज्योति बजरंगबली मंदिर हनुमान जी के प्राचीन और चमत्कारिक मंदिरों में से एक है. इस मंदिर की खासियत यह है कि इस मंदिर में जलनेवाली ज्योति कभी नहीं बुझती है.

कहते हैं कि जो भी भक्त आटे से बना दीप जलाकर हनुमान जी के पास रखता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

5- पंचमुखी हनुमान मंदिर, कानपुर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में पंचमुखी हनुमान जी का प्राचीन और चमत्कारिक मंदिर स्थित है. यहां हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाने की परंपरा है.

इस मंदिर में स्थित हनुमान जी के पंचमुखी अवतार के दर्शन मात्र से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है.

6- उल्टे हनुमान जी का मंदिर, इंदौर

इंदौर स्थित उल्टे हनुमान जी का मंदिर अपने आप में अनोखा और दिव्य है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां हनुमान जी का सिर नीचे और पैर ऊपर है.

ऐसी मान्यता है कि अहिरावण से भगवान राम और लक्ष्मण को बचाने के लिए हनुमान जी ने यहीं से पाताल में प्रवेश किया. इसलिए उनका सिर जमीन की तरफ है. इस मंदिर में तीन या पांच मंगलवार हनुमान जी के दर्शन करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती है.

7- स्त्री रुपी हनुमान जी का मंदिर, झांसी

स्त्री रुपी हनुमान जी का ये अनोखा मंदिर झांसी के ग्वालियर रोड़ पर स्थित है. ये इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी स्त्री रुप में विराजमान हैं. लहंगा-चोली पहनकर, फूल-मालाओं से लदे बजरंगबली का यह स्वरुप वाकई मनमोहक है.

यहां आनेवाले भक्तों में जो लोग कन्या संतान की इच्छा रखते हैं उन्हें हनुमान जी कभी निराश नहीं करते हैं और अपने भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं.

8- हनुमान धारा मंदिर, चित्रकूट

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में हनुमान जी का ये प्रसिद्ध और चमत्कारी मंदिर माना जाता है. यहां पहाड़ के सहारे हनुमान जी की एक विशाल मूर्ति के ठीक सिर के पास दो जल कुंड स्थित हैं जो हमेशा जल से भरे रहते हैं और उनमें से लगातार पानी बहता रहता है.

इस धारा का जल हनुमान जी को स्पर्श करता हुआ बहता है इसलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं. इस मंदिर में दर्शन मात्र से भक्तों के सारे क्लेश मिट जाते हैं.

9- कष्टभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर

गुजरात के अहमदाबाद-भावनगर रेल्वे लाइन पर स्थित बोटाद जंक्शन से सारंगपुर लगभग 12 मील दूर है. यहां स्थित कष्टभंजन हनुमान मंदिर में मारुति की एक प्रसिद्ध प्रतिमा विराजमान है.

मान्यता है कि कष्टभंजन हनुमान मंदिर में आनेवाले भक्तों के जीवन के सारे कष्ट भगवान हर लेते हैं और उनकी झोली मन्नतों से भर देते हैं.

10- गिरजाबंध हनुमान मंदिर, बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित गिरजाबंध हनुमान मंदिर पूरे भारत में सबसे अलग और चमत्कारिक मंदिर है.

इसकी मुख्य वजह मां महामाया देवी और गिरजाबंध में स्थित हनुमान जी का मंदिर है. इस मंदिर में विराजमान हनुमान जी की प्रतिमा नारी स्वरुप में है, जिसके दर्शन मात्र से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है.

ये है चमत्कारिक हनुमान मंदिर – गौरतलब है कि इन 10 चमत्कारिक मंदिरों में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए देशभर से लोग आते हैं और अपने सभी कष्टों से मुक्ति पाकर अपनी मुरादों की झोली भरकर वापस जाते हैं.

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago