ENG | HINDI

सिहंस्थ कुंभ मेले के चमत्कारी बाबाओं के घर बैठे करें दर्शन ! कुंभ मेले पर विशेष, सिहंस्थ के अजब-गजब बाबा

सिहंस्थ के अजब-गजब बाबा

कुंभनगरी उज्जैन में भक्ति और आस्था का सैलाब उमड़ रहा है.

भक्त लोग गर्मी को भूलकर, घर परिवार से निकल कर, विश्व से सबसे बड़े मेले, कुंभ मेले में आ रहे हैं. मेले में दूर-दूर से आ रहे, बाबा भी भक्तों को निराश नहीं कर रहे हैं. सिहंस्थ के अजब-गजब बाबा को देखकर हैरान रह जायेंगे.

आप अगर इस बार उज्जैन के सिहंस्थ मेले में नहीं जा पा रहे हैं तो आप घर बैठे भी थोड़ा बहुत पुण्य कमा सकते हैं. यंगिस्थान पर सिहंस्थ मेले से जुड़ी इस स्पेशल कवरेज पर आप, कुछ चमत्कारी बाबाओं के किस्सों को पढ़ सकते हैं.

तो आइये आपको लेकर चलते हैं उज्जैन के सिहंस्थ कुंभ मेले में-

1.  बाबा जो पेड़ पर लटककर करते हैं तपस्या

सिहंस्थ में इस बाबा को देखने के लिए दूर-दूर से भक्त आ रहे हैं. बाबा किसी से बात नहीं करते हैं. शांत मुद्रा में बाबा लिखकर जरूर अपने भक्तों को दुःख दूर करने उपाय बता देते हैं. सुबह और शाम में ही यह बाबा धरती पर आते हैं. बाकी समय में बाबा पेड़ों की जटाओं या पेड़ की ऊँची टहनियों पर ही नजर आते हैं. ऐसा बोल जाता है कि यह बाबा सालों से हिमालय में रह रहे हैं. बाबा कुंभ के समय ही भक्तों को दर्शन देते हैं. हिमालय में भी वह पेड़ों पर ही रहते हैं.

pedwale baba

2.  16 किलो और 18 इंच लम्बे बाबा

इस बार सिहंस्थ में एक बाबा आये हैं जिनकी उम्र तो 50 साल है किन्तु इनका कद मात्र 18 इंच है. वजन की बात करें तो यह 16 किलो ही है. बाबा के दर्शन करने से लोगों को अपार लाभ भी हो रहा है. बाबा सिद्ध कर रहे हैं कि भगवान के दरबार में सब बराबर ही होते हैं. भक्ति करने से ही मानव का ईश्वर के नजदीक पहुँच सकता है.

chhote

3.  पानी में समाधि लिए हुए बाबा

उज्जैन में इस बार एक ऐसे बाबा मौजूद हैं जो अपनी जल समाधि के लिए प्रसिद्ध हैं. बाबा कहते हैं कि जल में बैठकर ध्यान लगाने से मन जल्दी प्रभु में लीन हो जाता है.

4.  14 साल का साधू

बचपन में अगर कोई भगवान का ध्यान लगाता है तो इस समय में की गयी भक्ति, सर्वोतम बताई जाती है. सिहंस्थ में इस बार कई युवा साधू मौजूद हैं. इनकी उम्र पर आप मत जाइये. मात्र 14 साल के साधू के पास बैठकर आप सत्य की प्राप्ति कर सकते हैं.

14yrs-baba

5.  बाबा की उम्र 300 साल

उज्जैन में सबसे बड़ा आश्चर्य बाबा सरस्वती महाराज जी को देखकर हो रहा है. बाबा की उम्र कुछ 300 साल है. यह बाबा 24 घंटे में से 20 से 22 घंटे ध्यान में रहते हैं. बाबा कब सोते हैं और कब खाते हैं कोई नहीं जानता. बाबा के शिष्य का कहना है कि बाबा कि उम्र 300 साल है. बाबा के दर्शन मात्र से ही जन्म-जन्म के पाप कट जाते हैं.

300yrs

6.  गोल्डन बाबा

जी हाँ, गोल्डन बाबा का तो आपने नाम सुना ही होगा. उज्जैन के सिहस्थ कुंभ में भी भक्त इनके दर्शन कर रहे हैं. बाबा कुल 11 किलो सोना पहनते हैं. बाबा के अनुसार यही इनके ईष्ट देव हैं.

golden-baba

7.  हठ योगी बाबा

उज्जैन में चल रहे इस कुंभ में कई हठ योगी मौजूद हैं जो अनोखे-अनोखे चमत्कार करके दिखा रहे हैं. कई बाबा तो मात्र अपनी नजरों के दम पर वस्तुयें, इधर से उधर करते नजर आ रहे हैं.

hathyogi

जो अब आपको भी हिन्दू धर्म के गौरवान्वित करने वाले पलों को करीब से देखना है तो जल्द से जल्द उज्जैन के सिहंस्थ कुंभ मेले में चले आइये.

सनातन धर्म क्या है और क्यों वह आज तक जीवित है सब सवालों के जवाब आप एक पल में प्राप्त कर लेंगे.

तो देर किस बात, आइये चलें उज्जैन के सिहंस्थ…