विशेष

क्या दुनिया मे चमत्कार होते है?

आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि दुनिया मे चमत्कार होता है लेकिन खुद अपनी आंखों से चमत्‍कार होते हुए नहीं देखा होगा और शायद इसी वजह से चमत्‍कार पर भरोसा करना आपके लिए मुश्किल होगा।

क्‍या वाकई में चमत्‍कार हो सकता है? आपके मन में भी कभी ना कभी तो ये सवाल आता ही होगा। तो चलिए आज हम आपको इसका जवाब दे देते हैं।

इस आर्टिकल के ज़रिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्‍या दुनिया मे चमत्कार होते हैं :

दुनिया मे चमत्कार –

शादी की अंगूठी

डोनी के हाथ में उनकी शादी की अंगूठी थी और जैसे ही उन्‍होंने अपने हाथ को सिर पर रखा एक बुलेट उनके सिर के पास से होकर गुज़र गई। ये बुलेट उनकी शादी की अंगूठी को छूकर निकल गई और इस तरह एक मामूली से अंगूठी ने उनकी जान बचा ली। इस बात को जानकर आप समझ सकते हैं कि जाको राखे साइयां मार सके ना कोई। दुनिया मे चमत्कार होते है –

आंखों की रोशनी वापिस आना

दक्षिण पूर्व अफ्रीका के रहने वाले हईदी बकेर का दावा है कि वो रोज़ चमत्‍कार होते देखते हैं। उन्‍होंने बताया कि उन्‍होंने अपनी आंखों के सामने एक नेत्रहीन व्‍यक्‍ति की आंखों को अपने आप ठीक होते देखा है।

भारत के मंदिरों में चमत्‍कार

भारत में चमत्‍कारों की कोई कमी नहीं है। यहां प्रत्‍येक मंदिर से चमत्‍कार की कोई ना कोई घटना जुड़ी हुई है। असम के कामाख्‍या मंदिर में देवी की योनि की पूजा होती है और उन्‍हें महीने में तीन दिन माहवारी भी होती है। मंदिर से रक्‍त में लिपटा लाल रंग का कपड़ा भी मिलता है। ये चमत्‍कार नहीं है तो और क्‍या है। इसे लेकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं।

नेपाल का मंदिर

नेपाल के एक  मंदिर में भगवान शिव के शिवलिंग पर 24 घंटे पानी बरसता है और आज तक कोई इस बात का पता नहीं लगा पाया कि ये पानी आता कहां से है।

मरकर भी आए वापिस

ब्राजील में 2012 में केल्विन सांतोस फैमिली के साथ कुछ बहुत अजीब हुआ। केल्विन ने अपने पिता से घर पर पानी मांगा और जब वो पानी लेकर लौटे तो तभी उनके फोन की घंटी बजी और खबर मिली की उनके बेटे केल्विन की मौत हो चुकी है। ये खबर सुनकर उनके पिता को भरोसा ही नहीं हुआ क्‍योंकि उनके बेटे केल्विन ने तो दो मिनट पहले ही उनसे पानी मांगा था।

कीवी ने दिया जन्‍म

प्रकृति में भी चमत्‍कार की कोई कमी नहीं है। कीवी पृथ्वी पर प्रति शरीर द्रव्यमान का सबसे बड़ा अंडा (और शायद सबसे बड़ा कुछ भी) देता है। यह अंडा लगभग इमू के आकार का है, जो ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा पक्षी है। अंडे का वजन 16 औंस है। छोटे से जंतु का इतना बड़ा अंडा देना कोई चमत्‍कार से कम नहीं है।

हांगकांग में साईं बाबा

हांगकांग के एक बड़े बिजनेसमैन भगवान दास दासवानी लंबे समय से बीमार थे और अस्‍पताल में भर्ती थे। एक दिन उनके पास साईं बाबा आए और उनके पलंग पर उनके सिरहाने आकर बैठ गए। उन्‍होंने भगवान दास के शरीर पर विभूति लगाई और अचानक से उसका पूरा शरीर निरोग हो गया। उन्‍हें ऐसा लगा जैसे कि ये सब कुछ एक सपना था।

ये वाकये बताते है कि दुनिया मे चमत्कार होते है – ऐसा कई लोगों के साथ होता है और आपके जीवन में भी कभी ना कभी कोई चमत्‍कार तो हुआ ही होगा।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago