ENG | HINDI

ये खास तरह का स्नान दिलाता है त्वचा से जुड़ी इन परेशानियों से निजात !

मिल्क बाथ

मिल्क बाथ – नहाने से ना सिर्फ शरीर साफ होता है बल्कि उसमें नई ताजगी आ जाती है. हालांकि लोग नहाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.

किसी को ठंडे पानी से नहाना अच्छा लगता है तो कोई बगैर गर्म पानी के नहाना पसंद ही नहीं करता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास स्नान के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा की परेशानियों को दूर करके उसकी खूबसूरती को भी निखारता है.

बेहद खास है ये बाथ

दूध ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दूध में मौजूद ये पोषक तत्व शरीर की खूबसूरती के साथ-साथ चेहरे की रंगत भी बढ़ाते हैं.

अगर आप अपने शरीर के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती और रंगत को निखारना चाहते हैं तो फिर मिल्क बाथ अपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हालांकि मिल्क बाथ हर रोज नहीं लेना चाहिए.

त्वचा की समस्याएं होती हैं दूर

1-अगर आप त्वचा से संबंधित किसी समस्या से पीड़ित हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको मिल्क बाथ लेना चाहिए. नहाते वक्त दूध शरीर के सभी अंगों तक पहुंचकर त्वचा की समस्याओं को दूर करता है.

2- मिल्क बाथ लेते समय अपने हाथों में थोड़ा सा दूध लेकर शरीर पर गोल-गोल तरीके से मसाज करने पर त्वचा नर्म और मुलायम होती है.

3- अगर आप दोमुंहे और गिरते हुए बालों की समस्या से परेशान रहते हैं तो फिर आपके लिए दूध से स्नान करना काफी फायदेमंद होगा.

4- मिल्क बाथ करने से त्वचा की ऊपरी परत निकलती है और उसपर नई परत आती है. जिससे त्वचा में फ्रेशनेस और सॉफ्टनेस आती है.

5 असमय चेहरे पर पड़नेवाली झुर्रियों से निजात पाने के लिए मिल्क बाथ को सबसे कारगर माना जाता है. दूध से नहाने पर त्वचा की झुर्रियां कम होती है और उसमें लचीलापन बढ़ता है.

इस तरह से लें मिल्क बाथ

इस बाथ की तैयारी करने के लिए सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी भर लें फिर इसमें 2 मग दूध, 2 छोटा कप कच्चा शहद, आधा कप नारियल तेल, 20-25 बूंदे लेवेंडर एसेंशियल ऑइल, आधा छोटा कप बेकिंग सोड़ा और आधा छोटा कप समुद्री नमक डालकर पानी में अच्छी तरह से मिला लें. फिर इसके बाद पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर स्नान करें और रिलेक्स होकर स्नान करें.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि मिल्क बाथ लेने से आप त्वचा से संबंधित कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं लेकिन इससे होनेवाले बेहतरीन फायदों के लिए हर रोज मिल्क बाथ लेने से बचना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..