ENG | HINDI

क्या आपको पता है सड़क किनारे लगे ‘दूरी बताने वाले’ पत्थरों का ये बड़ा राज?

दूरी बताने वाले पत्थर

दूरी बताने वाले पत्थर – भारत में जगह-जगह पर नेशनल हाईवे बन गए हैं।

जब भी हमें देश के किसी एक कोने से दूसरे कोने पर जाना होता है तो हम अपनी कार या फिर बाइक लेकर निकल पड़ते हैं। बेहतरीन हाइवे का सफर हमें काफी रोमांचित कर देता है। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि हाईवे के किनारे छोटे-छोटे दूरी बताने वाले पत्थर भी लगे होते हैं जिनमें हमें दूरी लिखी नजर आती है। लेकिन वो पत्थर दूरी तो बताते ही हैं साथ ही वो कई रंगों से भी रंगे होते हैं। बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि पत्थरों पर हरे, काले या फिर दूसरे रंग का क्या मतलब होता है।

आज हम आपको बताएंगे कि दूरी बताने वाले पत्थर का रंग आखिर क्या संदेश देता है।

दूरी बताने वाले पत्थर पर हरे रंग का मतलब:

जब आप रोड पर सफर कर रहे हों और इस दौरान आपको दूरी बताने वाले पत्थर (माइलस्टोन) पर हरा रंग नजर आए तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप नेशनल हाईवे पर नहीं बल्कि स्टेट हाईवे पर सफर कर रहे हैं। दूरी बताने वाले पत्थर पर हरे रंग का मतलब है स्टेट हाईवे। यानि की आप स्टेट हाईवे पर हैं। जब कोई भी राज्य सड़कों का निर्माण कराता है तो वो इन पत्थरों पर हरे रंग का इस्तेमाल करता है ताकि आपको पता चल जाए कि ये सड़कें राज्य सरकार ने बनवाईं हैं।

दूरी बताने वाले पत्थर पर काले रंग का मतलब:

जैसा कि हम बता चुके हैं कि दूरी बताने वाले पत्थर पर कई रंग होते हैं। इसी क्रम में इसमें काला रंग भी होता है। अगर आप रोड पर सफर कर रहे हैं और आपको दूरी बताने वाले पत्थर पर काला रंग दिखाई दे तो आप समझ लीजिए कि आप किसी बड़े शहर या फिर जिले की तरफ बढ़ रहे हैं। इसके अलावा वो रोड आने वाले जिले के अंतर्गत आती है और उस रोड की सारी जिम्मेदारी उस जिले की ही होती है।

दूरी बताने वाले पत्थर

दूरी बताने वाले पत्थर पर पीले रंग का मतलब:

अगर आपको सफर करते वक्त दूरी बताने वाले पत्थर का रंग पीला दिखे तो आप समझ लीजिए कि आप नेशनल हाईवे पर सफर कर रहे हैं। यानी जिस हाईवे पर आप सफर कर रहे हैं वो केंद्र सरकार ने बनवाई हैं और इस हाईवे दी देखरेख का जिम्मा भी केंद्र सरकार का ही है। आपको बता दें कि दूरी बताने वाले पत्थरों पर पीला रंग सिर्फ नेशनल हाईवे वाली रोड पर ही होता है।

हम में से कई लोग दूरी दूरी बताने वाले पत्थर का ये राज नहीं जानते। कई लोग सिर्फ इन्हें किसी शहर की दूरी जानने के लिए ही देखते हैं। लेकिन कोई भी इनके रंगो पर गौर नहीं करता। कोई नहीं सोचता कि इन पत्थरों पर काले, हरे या फिर पीले रंग का मतलब क्या है। आखिर क्यों इन पत्थरों पर इन रंगों से पेंट किया गया है। तो अब जब भी आप सड़कों पर घूमने के इरादे से निकलें तो अपने साथियों को इन पत्थरों का ये बड़ा रा