ENG | HINDI

नहीं देखा तो ​अब ​देख लीजिए ये है पाकिस्तान को दहलाने वाला ​भारतीय ​वायु सेना का विमान !

मिग-25

मिग-25 – पाकिस्तान की सेना या सरकार चाहे कितना भी उछल कूद कर ले लेकिन जब भारत के इस टोही विमान का नाम सामने आता है तो उनको मुंह छिपाना पड़ता है.

ऐसा इसलिए कि भारत का यह विमान बिना बताए ही पाकिस्तान की सीमा में दाखिल होने के बाद सुरक्षित बाहर भी निकल आता है.

यही नहीं, जब यह पाकिस्तान की सीमा से बाहर निकलता है तो जोर जोर से चिल्लाकर कहता भी है देखों मैं तुम्हारे घर में घुसकर तुम्हारी गुप्त जानकारी चुराकर ले जा रहा हूं. अगर हिम्मत है तो पकड़ लो मुझे.

इस विमान का नाम है मिग-25. आपको बता दें कि नाटो देश मिग-25 भेदिया विमानों को फॉक्सबैट के नाम से पुकारते है. रूस में बना यह विमान भारत वायु सेना में जासूसी का काम करता है.

बात मई 1997 की है. जब भारत के मिग-25 टोही विमान ने एक गुप्त अभियान के तहत लगभग 65 हजार फुट की ऊँचाई पर आवाज की गति से कुछ कम रफ्तार पर उड़ान भरते हुए पाकिस्तानी इलाके में प्रवेश किया और इस्लामाबाद के निकट स्थित सामरिक ठिकानों की तस्वीरें लीं.

पाकिस्तान को इसकी भनक भी नहीं लगी.

मजेदार बात यह है कि जब यह विमान भारत की ओर वापस मुड़ा, तो पायलट ने पाकिस्तान से बाहर निकलते समय अपने विमान की रफ्तार बढ़ाकर आवाज की गति से दुगुनी कर दी, जिसके कारण इस्लामाबाद के ऊपर विमान के उड़ान की जबरदस्त आवाज सुनाई देने लगी.

इससे पहले कि पाकिस्तानी कुछ समझ पाते या भारतीय विमान को रोकने के लिए अपने लड़ाकू विमानों को उड़ा पाते, मिग-25विमान भारतीय वायु सीमा में वापस आ चुका था.

बहराल, इस अभियान के विवरण को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, इसलिए यह बात अभी भी रहस्य बनी हुई है कि भारतीय वायुसेना के उस पायलट ने पाकिस्तान के घनी आबादी वाले भूभाग के ऊपर अपनी उपस्थिति को उजागर करने का फैसला क्यों किया था.

वहीं, दूसरी ओर टोही और निगरानी विमानों वेबसाइट ‘स्पाईफ्लाइट’ का अनुमान है कि मिग-25 विमान का पायलट यह दिखाना चाहता था कि पाकिस्तानी वायुसेना बहुत कमजोर है और वह भारत का बाल भी बांका नहीं कर सकती है.

हालांकि बाद भनक लगने पर भारतीय विमान को रोकने के लिए पाकिस्तानी वायुसेना के सरगोधा वायुसैनिक ठिकाने से अनेक एफ-16ए लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी, लेकिन तब तक भारतीय विमान उनके हाथ से बहुत दूर निकल चुका था.

आपको बता दें कि इस बात को भले ही भारत सरकार ने नहीं बताया हो लेकिन पाकिस्तान के विदेश मन्त्री गौहर अयूब खान का मानना है कि मिग-25 विमान ने इस्लामाबाद के निकट स्थित सामरिक ठिकानों की तस्वीरें खींची हैं.

मिग-25 विमान 65 हजार से लेकर 90 हजार फुट तक की ऊँचाई पर आवाज की गति से तिगुनी यानी 3 हजार 7 सौ किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से उड़ान भरा करते थे.

आकाश में इतनी अधिक ऊँचाई पर उड़ान भरने वाले इन भारतीय विमानों का पता लगाना पाकिस्तानी राडारों के बस के बाहर की बात थी.

Article Categories:
विशेष