ENG | HINDI

मिशेल ओबामा ने दुनिया भर की लड़कियों को दिया सफलता का मूलमंत्र.

मिशेल ओबामा का संदेश

मिशेल ओबामा का संदेश – मिशेल ओबामा, आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है.

मिशेल ने अपने बलबूते विश्वभर में अपनी अलग पहचान बनाई है.

लोकप्रियता हासिल करने में कामयाबी भी हासिल की है. उस पर उन्हें काफी गर्व भी है.

एक साक्षात्कार में ओर्फन के द्वारा पूछे गए सवाल में पिछले 8 साल में वो खुद को कहां देखती हैं? इस पर दुनिया भर की लड़कियों के लिए मिशेल ओबामा का संदेश था : – ‘हम महिलाएं हैं, हम अल्प संख्यक हैं, हम खुद को कम आंकते हैं.’

ओर्फन को दिए इस साक्षात्कार के दौरान मिशेल ने अपनी खासियतों को बताते हुए दुनियांभर की लड़कियों को ये मैसेज दिया कि ‘हमें खुद को कभी भी कम आंकना नहीं चाहिए, मैं बहुत कड़ी मेहनत करती हूं, एक स्मार्ट महिला हूं, मैं जो भी करती हूं उसमें परिपक्व हूं, मेरे पास बेहद अच्छे आईडियाज हैं. और उन्हें खुलकर संचालन करने में समर्थ हूं, इस बात को मैं खुलकर जोर से कह सकती हूं.’ हम औरतें अपनी शक्तियों का आत्मसमर्पण जल्द हीं कर देते हैं, जो कि बेहद गलत होता है.’

दुनिया की सभी लड़कियों को सलाह देते हुए कहा कि सभी लड़कियों को अपनी जिंदगी खुलकर जीनी चाहिए. आपके दिमाग में जो कुछ भी है, उस पर विश्वास करें और अपने आपको समझने की कोशिश करें. कभी भी इसे छुपाए नहीं. अपनी प्रतिभा को कभी भी जाया ना होने दें और ना हीं किसी बात के लिए पछतावा करें. अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने जाहिर करने में कोई कसर न छोड़ें. लोगों को समझने का मौका दें.

मिशेल ओबामा का संदेश में ये भी कहा कि सफल होने के लिए जरूरी है कि अपनी ताकतों को पहचाने और अपने आप पर भरोसा करें. तभी दुनिया भी आप पर भरोसा करेगी, जब आप अपने आइडियाज, अपनी ताकतों और खुद को आत्मविश्वास के साथ लोगों के सामने पेश करना सीखेंगी.

इस बात में तो कोई शक नहीं कि मिशेल ओबामा दुनिया भर की लड़कियों के लिए एक प्रेरणादायी हैं. मिशेल ओबामा ने जो दुनिया भर की लड़कियों को संदेश दिया है, वो निश्चित तौर पर हर लड़कियों के लिए लाभदायक सिद्ध होने वाला है.

Don't Miss! random posts ..