ENG | HINDI

क्या मर्द को दर्द होता है? कहीं पुरुषों पर भी तो नहीं होता अत्याचार !

पुरुषों पर अत्याचार

पुरुषों पर अत्याचार – जिस समाज में हम रहते हैं  हमें से ज्यादातर लोग उसे पुरुष प्रधान कहते हैं ।

जिस वजह से हम जब भी अधिकारों की बात करते हैं। तब अक्सर पुरुषों को उस श्रेणी से दूर रखते हैं क्योंकि हमें लगता है पुरुषों ने तो हमेशा राज किया उन्हें न्याय की क्या जरुरत। वो हिंदी फिल्मों में कहते हैं ना “मर्द को दर्द नही होता ” ।

लेकिन क्या सच में दर्द नही होता । शायद नहीं या शायद हां। जवाब देना मुश्किल हो रही है। क्योंकि हमने कभी जाने की  कोशिश ही नही की ।और शायद एक वक्त में जो गलती पुरुषों ने की महिलाओं की परेशानियों पर ध्यान न देकर आज वही चीज हम लोग कर रहे हैं पुरुषों की समस्या पर ध्यान न देकर ।

आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि महिला उत्पीङन के लिए जारी की गई हेल्पलाइन पर 51 प्रतिशत काॅल पुरुषों की थी। जो उत्पीङन का शिकार थे। संस्था को दर्ज कराए जाने वाले दहेज, घरेलु हिंसा के कई  मामलों पुरुषो को बेवजह फंसाया गया और कई मामलों में तो पुरुषों को जेल में सजा भी काटनी पङी । जिस वजह से सेफ इंडिया फाउंडेशन ने एक ऐसा ऐप लांच किया । जिसके जरिए जिस पुरुषों पर अत्याचार हुआ है वो अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

हमारे देश के पश्चिम बंगाल और असम राज्य में राभा जनजाति पाई जाती है। जिसमें महिलाएं घर की मुख्य होती है ।

दरअसल इस जनजाति  की महिलाओं का मानना है कि वो पूरा घर संभालती है इसलिए वो घर की मुख्य है. इस जनजाति में शादी के बाद लङके ससुराल जाते हैं और जिस तरह आम समुदाय में बहुओं को सास -ससुर के ताने सुने पङते है उसी तरह इस समुदाय में जमाई को ताने सुने पङते है और सास और पत्नी के उत्पीङन का शिकार होना पङता है। जिस वजह से इस समुदाय के पुरुषों ने आवाज उठाना भी शुरु कर दिया है।

वही दुनियाभर में सोशल मीडिया पर यौन शोषण के खिलाफ चल रही मुहिम  #metoo में बहुत सारे पुरुषों ने उनके साथ हुए यौन उत्पीङन की घटनाओं के बारे में लिखा । जो बहुत भयानक था। #metoo मे कई बङे मेल सेलिब्रिटीज ने भी उनके साथ हुए हैरसमेंट के बारे में लोगों को बताया।

खैर इन सब बातों एक बात तो साबित होती है कि पुरुषों पर अत्याचार होता है और मर्द को भी दर्द होता है और अत्याचार की शिकार सिर्फ महिलाएं नही पुरुष भी होते हैं। हम हर साल 10 मार्च को महिला दिवस मनाते है महिलाओं को सम्मानित करने के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं पुरुष दिवस कब मनाया जाता है। 19 नंवबर को हर साल पुरुष दिवस मनाया जाता है जिसके बारे में हमें से ज्यादातर लोग जानते भी नही है।

Don't Miss! random posts ..