ENG | HINDI

जानिए हर मर्द क्यों नहीं रख सकता है दाढ़ी !

मर्दों में दाढ़ी

आजकल मर्दों में दाढ़ी रखने का ट्रेंड कुछ ज्‍यादा ही पॉपुलर हो गया है.

मर्दों में दाढ़ी आज के समय में पुरुषों में यह सबसे पसंदीदा स्टाइल बन चुका है. लेकिन अगर आप यह स्टाइल नहीं रख पा रहे हैं और आपकी दाढी नहीं आ रही है तो आपके लिए खुशखबरी है। शोधकर्ताओं ने यह पता लगा लिया है कि क्यों हर पुरुष की एक समान दाढी नहीं आती हैऔरक्या इसका ताल्‍लुक उम्र से है, आइए हम भी जानते हैं इस बारे में –

दाढी के इस ट्रेंड में जब कभी आप किसी व्यक्ति की घनी दाढी देखते होंगे तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि काश मैं भी ऐसी दाढी रख पाता. लेकिन आपको पता है कि किस कमी की वजह से कुछ लड़कों की दाढ़ी नहीं आती है, ऐसी कौन-सी कमी है जिसके कारण हर पुरुष की दाढी एक समान और एक समय पर नहीं आती है?

दरअसल, ऐसा मर्दों में दाढ़ी बनाने वाले एक हार्मोन की कमी के कारण होता है. इस हार्मौन का नाम है ‘डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन’यानि (डीएचटी) शोधकर्ताओ ने पाया कि ये हार्मोन मर्दों के चेहरे के बाल यानि मूछों और दाढी को नियंत्रित करता है.

वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि यह पुरुषों के एक प्रमुख हार्मोन टेस्टोस्टेरोन से जुड़ा हुआ है. यहां तक कि यह टेस्टोस्टेरोन का ही एडवांस रूप है. रिपोर्ट के अनुसार टेस्टोस्टेरोन के परिवर्तन से ही डीएचटी बनता है.

इस हार्मोन का पुरुषों पर इतना इफेक्ट पड़ता है कि जितना ज्यादा डीएचटी आपके शरीर में मौजूद होगा उतने ही अधिक आपके चेहरे पर बाल होंगे और इस हार्मोन में जींस का भी बड़ा योगदान होता है. अगर आपके पिता की अच्छी दाढी मूछे हैं तो उसका फायदा आपको भी होगा.

वजन कम कर, शराब का सेवन बंद करऔर अपने आहार में बादाम, मूंगफली, काजू, पिस्ता, ऑलिव ऑयल, नारियल जैसी चींजो को शामिल कर इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है.

Don't Miss! random posts ..