ENG | HINDI

इस आदमी के मरने के बाद भी पैदा होते रहेंगें इसके बच्‍चे !

मोहम्‍मद बेलो अबू बकर

मोहम्‍मद बेलो अबू बकर – भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देश अपनी जनसंख्‍या पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी बदौलत ये काम पूरा नहीं हो पा रहा है।

आप भी जानते हैं कि पृथ्‍वी पर जनसख्‍ंया बढ़ने की वजह से कितना बोझ बढ़ रहा है और इसी वजह से हर तरफ जनसंख्‍या को कम करने की बात कही जा रही है लेकिन इस सबके बीच में एक शख्‍स ऐसा भी है जो अकेले ही दुनिया में काफी आबादी बढ़ा रहा है।

नाइजीरिया के रहने वाले मोहम्‍मद बेलो अबू बकर नामक एक शख्‍स की 130 पत्नियां और 203 बच्‍चे हैं। 28 जनवरी को अबू बकर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन अभी भी उसके बच्‍चों की संख्‍या बढ़ सकती है क्‍योंकि अभी भी उनकी कई पत्नियां गर्भवती हैं और उनके बच्‍चे अभी पैदा होने हैं।

मोहम्‍मद बेलो अबू बकर

मौलवी थे मोहम्‍मद बेलो अबू बकर

मोहम्‍मद बेलो अबू बकर पेश से मौलवी थे और उनका कहना था कि शादियां करते रहना ही उनका पवित्र मिशन है। उनका दुनिया में इसी काम के लिए भेजा गया है। बेलो के निजी सहायक सलावुद्दीन बेलो ने बताया कि पिछले कुछ समय से अबू बकर बीमार चल रहे थे। अबू बकर का मानना था कि कुरान के मुताबिक कोई भी कितनी भी शादियां कर सकता है इसलिए उन्‍होंने लगातार शादियां कीं और मरने तक अपने इस मिशन को जारी रखा।

मोहम्‍मद बेलो अबू बकर का कहना था कि पुरुष बिना किसी परेशानी के जितनी भी बीवियों को संभाल सकता है वो उतनी शादियां कर सकता है। हालांकि, बेलो को 2008 में कई मुस्लिम मौलवियों की आलोचना का शिकार होना पड़ा था लेकिन फिर भी उनके जनाजे में बड़ी संख्‍या में लोग शामिल हुए थे।

शादी करना था मिशन मोहम्‍मद बेलो अबू बकर का

इससे पहले मौलवियों ने बेलो से मांग की थी कि वो 48 घंटे के अंदर अपनी 86 बीवियों में से 84 को तलाक दे दें। इसके जवाब में बेलो ने कहा था कि शादियां करते रहना ही उनका पवित्र मकसद है और इसके बाद लगातार अपने इस मिशन को जारी रखते हुए उन्‍होंने कुल 130 शादियां कीं जिनसे उनके 203 बच्‍चे पैदा हुए। भले ही अबू बकर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन अभी भी उसके बच्‍चों की संख्‍या बढ़ सकती है क्‍योंकि अभी भी उनकी कई पत्नियां गर्भवती हैं और उनके बच्‍चे अभी पैदा होने हैं।

इस अनोखे शख्‍स की कहानी सुनकर आपको भी हैरानी हो रही होगी आखिर कोई मर्द इतनी शादियां कर अपने परिवार का निर्वाह कैसे करता होगा और ऐसी क्‍या मजबूरी थी जो उसकी पत्नियों ने उससे शादी कर ली।

अब मोहम्‍मद बेलो अबू बकर खुद तो मर गया लेकिन क्‍या उसने सोचा कि उसके पीछे उसके 203 बच्‍चों का क्‍या होगा और उन बच्‍चों का क्‍या जो उसकी मौत के बाद पैदा होंगें ?

पता नहीं इस दुनिया में कैसे-कैसे लोग हैं और वो किस तरह से धर्म के नाम पर अय्याशी कर लेते हैं और इतनी सफाई से महिलाओं का शोषण कर लेते हैं। अबू बकर की पत्नियां भी ना जाने कैसी हैं जो उसके चंगुल में फंस गईं वो भी एक, दो या तीन नहीं पूरी 130 बीवियां। इस आदमी ने तो पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है।