ENG | HINDI

हमारे देश के प्रधानमंत्री से मिलना चाहते है तो ऐसे ले अपोइंटमेंट!

प्रधानमंत्री से मिलना

प्रधानमंत्री से मिलना – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाषण देते तो आपने हमेशा ही सुना होगा, लेकिन उनसे आप कभी पर्सनली मिले नहीं होंगे.

अगर आप उनसे मिलना चाहते है तो आज हम आपको बता देते है कि कैसे आप देश के प्रधानमंत्री से मिल सकते है. अगर आम नागरिक प्रधानमंत्री से मुलाकात करना चाहते है और अपनी समस्याओं का समाधान चाहते है तो वह ऐसा कर सकते है.

कोई भी आम आदमी भारत के प्रधानमंत्री से मिलना चाहता है तो उसके लिए उसे अपोइंटमेंट अर्थात समय लेने की जरूरत है.

अगर आप भी पीएम से मिलना चाहते है तो आपको इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से संपर्क करना होगा और अपोइंटमेंट के बारे में पूछताछ करनी होगी. अपोइंटमेंट लेने का स्पष्ट कारण या समस्या बताना जरुरी है. अगर आपकी समस्या सिर्फ पीएम द्वारा ही हल की जा सकती है, तो ठीक है नहीं तो आपकी समस्या को संबंधित प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा और फिर आप अपनी अपोइंटमेंट को ख़ारिज भी कर सकते है.

प्रधानमंत्री कार्यालाय से संपर्क करने के लिए आपको वेबसाइट http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते है. इसके अलावा आप पत्र द्वारा भी प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते है.

प्रधानमंत्री से मिलना –

पत्र लिखने का पता है-

संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,

साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011,

दूरभाष संख्या- 011- 23014547

पर संपर्क कर सकते है.

लेकिन आप चाहते है कि सरकार आपके प्रश्नों के उत्तर दे तो आप आरटीआई भी फाइल कर सकते है. आप MyGov.nic.in पोर्टल के माध्यम से भी पीएम से जुड़ सकते है. इसके लिए आप-

http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx वेबसाइट पर जाकर या 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 पर फैक्स के माध्यम से भी संपर्क कर जान सकते है. इसके अलावा आप विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स जैसे ईमेल, ट्विटर, फेसबुक आदि के माध्यम से भी प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते है. उनका ईमेल आईडी- [email protected] है.

ट्विटर पर @PMOIndia फेसबुक पर @Narendramodi से आप उनसे संपर्क कर सकते है.

इस तरह से प्रधानमंत्री से मिलना संभव हो सकता है.