ENG | HINDI

जानिए अपने सपनों का मतलब

सपनों का मतलब

सपनों का मतलब – सपने हमारे भविष्य का आईना हो सकते हैं लेकिन ये तभी मुमकिन होगा अगर आप इन्हें जानते हों. साइकॉलोजिस्ट व पैरासाइकॉलोजिस्ट भी सपनों की अहमियत स्वीकार करते हैं.

मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि हमारे सपने मस्तिष्क के अवचेतन भाग से संबंधित होते हैं.

इसीलिए इन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए. आपके सपने जहाँ एक ओर आपके व्यक्तित्व के गुणों के अनुसार आपको विभिन्न प्रतीकों के माध्यम से संदेश देते हुए नज़र आते हैं वहीं वे आपको पूर्व चेतावनी भी दे देते हैं. इसी के साथ कुछ सपने आपको भविष्य के बारे में भी सूचना देते हैं.

सपनों का मतलब –

सपनों का मतलब

ऐसे ही सपने में अगर आप नदी देखें तो समझें की ये शुभता का सूचक है. नदी हमारी जिंदगी की प्रवाह की प्रतीक है. वहीं, अगर आप नदी को पार करने का स्वप्न देखते हैं तो इसका मतलब होगा कि निकट भविष्य में आप परिवर्तनों के दौर से गुज़रने वाले हैं. इसी तरह से सपने में रूपए दिखाई देने के कई मिले-जुले अर्थ होते हैं. पहला तो ये कि आपको भविष्य में कारोबार, नौकरी या किसी अन्य प्रकार से आर्थिक लाभ होने वाला है. दूसरा ये भी कहा जा सकता है कि आपको जल्द ही आर्थिक चपत लगने वाली है. तीसरा अर्थ ये हो सकता है कि आप धन-दौलत के मामले में स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

सपनों का मतलब

अपने सपने में आप अगर हंसते-खेलते बच्चों को देखते हैं तो ये शुभ माना जाता है. इस स्वप्न का आशय ये है कि निकट भविष्य में आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है. इसके साथ ही आप जिंदगी में मनमाफिक परिवर्तनों से गुज़रने वाले हैं. वहीं, सपने में बरसात होते देखना शुभ नहीं माना जाता. बरसात होते देखने के स्वप्न का अभिप्राय है कि आने वाले दिनों में आपको किसी प्रतिकूल परिस्थिति से रूबरू होना पड़ सकता है. देखा जाए तो बारिश का स्वप्न आपकी उदास मानसिक स्थिति का सूचक ही है.

सपनों का मतलब

आकाश में उड़ने का स्वप्न शुभ माना जाता है. इस स्वप्न का अर्थ ये है कि आप निकट भविष्य में किसी प्रतिकूल परिस्थिति पर विजय प्राप्त करेंगे. वहीं, सपने में सांप का बिल देखना आपकी जिंदगी में आने वाली परेशानियों का सूचक है. अगर आप अपने किसी प्रिय व्यक्ति की मौत के बाद सपने में सांप देखते हैं तो इसका आशय है कि अमुक प्रियजन की आत्मा को शांति मिल गई है. इसी तरह अगर आप सपने में सांप को धन की रखवाली करते हुए देखते हैं तो इसका आशय होता है कि आपको कहीं से बहुत धन मिलने वाला है.

वहीं, अगर आप सपने में खुद की मौत देखते हैं या किसी दूसरे इंसान को मरता हुआ देखते हैं तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपके जीवन में नाटकीय परिवर्तन आने वाला है. सपने में तालाब देखना शुभ माना जाता है. इस स्वप्न का मतलब होता है कि आपका मन शांत है और फिलहाल जिंदगी शांतिपूर्ण तरीके से गुज़रती रहेगी.

सपनों का मतलब – किसी ऊंचे स्थान से गिरने का स्वप्न देखने का अर्थ होता है कि आपके मन में किसी आशंका ने घर बना लिया है. ऐसा स्वप्न अमूमन आपके मन के भय को दर्शाता है. इसी के साथ अगर आप सपने में बाढ़ या अथाह जलाशय को देखते हैं तो इसका तात्पर्य होता है कि निकट भविष्य में आपकी जिंदगी में कोई विपदा आने वाली है.

Don't Miss! random posts ..