ENG | HINDI

इन नौकरियों में मज़े करने की मिलती है सैलरी

जो भी लोग नौकरी करते हैं, उनमें से बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो अपनी नौकरी से खुश और संतुष्ट होते हैं वरना अधिकतर लोग भी अपनी नौकरी से परेशान ही होते हैं और हर दिन नौकरी पर जाते समय से ज़रूर सोचते हैं कि आखिर कब इस झंझट से छुटकारा मिलेगा।

नौकरी के बारे में एक और बात जो लगभग सभी को परेशान करती है वो ये कि सभी नौकरी करने वालों को ऐसा लगता है कि उनकी सैलरी कम है और जॉब रिस्पॉन्सिबिलिटी ज्यादा है।

जी हां, मैं समझ सकती हूं कि आप मेरी बातों से रिलेट कर पा रहे होंगे और अगर ऐसा है तो अब जो मैं आपको बताने जा रही हूं, उसे सुनकर आप ज़रूर उदास हो जाएंगे क्योंकि मैं आपको ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रही हूं जहां लोगों को कुछ ना करने के पैसे मिलते हैं।

अगर आपको मेरी बातों पर यकीन नहीं हो रहा है तो चलिए आगे पढ़कर ज़रूर ही आप मेरी बातें मानने लग जाएंगे।

पेशेवर सोने वाला

क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी नौकरी होती हैं जिनमें आपको सिर्फ सोने के पैसे मिलते हैं। जी हां, इस नौकरी में आपकी जॉब डेजिग्‍नेशन होती है – पेशेवर सोने वाला और यहां आपको सिर्फ सोना ही होता है। आपको बता दें कि कई रिसर्च करने वाले डॉक्टर, शोधकर्ता आदि इन लोगों को हायर करते हैं। साथ ही कुछ होटल अथॉरिटी वाले लोग भी ऐसे लोगों को हायर करते हैं।

ट्रैवल गाइड

घूमना हर किसी का ख्वाब होता है और ट्रैवल गाइड एक ऐसी जॉब है जहां पर आप फ्री के पैसे में या यूं कहें कि किसी दूसरे के पैसे में पूरी दुनिया घूम सकते हैं। आपको बस अपने साथ जाने वाले लोगों के लिए सारे अरेजमेंट्स करने होते हैं।

किराए का ब्वॉयफ्रेंड

अगर आप ऐसी ही एक नौकरी करना चाहते हैं तो किराए का ब्वॉयफ्रेंड बनना भी बहुत अच्छा विकल्प है। जी हां, आपको ये बात अजीब लग सकती है लेकिन जापान आदि देशों में लोग बॉयफ्रैंड भी किराए पर लेते हैं। इन किराये के ब्वॉयफ्रेंड के साथ लड़कियां घूमती हैं और वक्त बिताती हैं और इसके बदले में इन लोगों को अच्छा पैकेज भी मिलता है।

शादी में मेहमान

जहां एक तरफ कुछ लोग किसी भी शादी में बिन बुलाए मेहमान बनकर पहुंच जाते हैं तो वहीं कुछ जगह पर ऐसा भी होता है कि शादी में मेहमानों को हायर करना होता है। बता दें कि ये भी एक जॉब ही होती है। इस जॉब को करने वाले लोगों को अच्छे कपड़े पहनकर, तैयार होकर बस जाना होता है।

वॉटर स्लाइडर

वॉटर स्लाइडर की नौकरी, भले ही ये आपको सुनकर अजीब लगे लेकिन ये सच है। ऐसी भी एक नौकरी होती है जिसमें आपको वॉटर स्लाइड करने के पैसे मिलते हैं।

जानती हूं ये पढ़कर आपको थोड़ा बुरा तो लग रहा होगा क्योंकि ऐसी नौकरी आप भी करना तो ज़रूर चाहते होंगे, इसलिए ऐसी नौकरी के बारे में पढ़कर आपको थोड़ा सा खराब तो लग रहा होगा लेकिन आप एक काम कर सकते हैं, आप भी इस तरह की नौकरी ढूंढ सकते हैं।