ENG | HINDI

29 साल से इस टापू पर अकेला रह रहा है ये इंसान, वजह चौंका देने वाली है

Mauro Morandi

दुनिया में अलग-अलग तरह के लोग होते हैं, कुछ को अकेला रहने के नाम पर ही घबराहट होने लगती है, तो कुछ भीड़ से डरते हैं.

कुछ लोग परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं, तो कुछ को परिवार प्राइवेसी में दखल लगता है और वो अकेला रहना पसंद करते हैं.

अकेला मतलब आप अपने घर में तो अकेले रह सकते हैं, लेकिन ज़रा सोचिए कि कोई आपको घने जंगल या पहाड़ों के बीच अकेला छोड़ दे तो क्या होगा. यकीनन डर के मारे आपकी हालत खराब हो जाएगी.

मगर एक ऐसा शख्स है जिसे अकेला रहना इतना पसंद है कि पिछले कई दशक से एक वीरान टापू पर अकेला ही रहता है. दुनिया की तमाम आपाधापी से दूर है वह यहां निपट अकेला है और उसी अकेलेपन में खुश है. कुछ दिन पहले ही उस व्यक्ति की तस्वीरें दुनिया के सामने आईं.

आइए आपको बताते हैं उनके बारे में.

Mauro Morandi

अकेलापन पसंद करने वाले इस शख्स का नाम है Mauro Morandi  और ये इटली का रहने वाला है. ये साल 1989 में इस द्वीप पर आए थे. इस द्वीप का नाम है Isle of Budelli.

Mauro Morandi तब से यहां अकेले ही रहते हैं, हालांकि साल में एक दो बार वह अपने परिवार वालों से मिलने के लिए घर भी चले जाते हैं.

बीच बीच में कभी कभार उनकी गर्लफ्रेंड भी उनसे मिलने के लिए यहां चली आती थी, लेकिन तीन साल पहले ब्रेकअप होने के बाद अब उसने भी यहां आना छोड़ दिया है.

Mauro Morandi

Mauro Morandi  बताते हैं कि वो सालों पहले यहां एकांत की तलाश में आए थे, उसके बाद यहां से जाने का मन ही नहीं किया और यहीं के होकर रह गए. किसी को अकेलापन इतना पंसद हो सकता है कि वो पूरी दुनिया से ही कट जाए, वाकई हैरान करने वाला है.

वह यहां अकेले रहते हैं खुद ही अपने भोजन का इंतजाम करते हैं, एक बार घर जाकर वह सालभर के खाने पीने लायक चीजें ले आते हैं. खाली समय में वे यहां फोटोग्राफी करते हैं.

अपना काफी समय वह यहां किताबें पढ़कर बिताते हैं. Mauro Morandi बताते हैं कि किताबें पढ़ने से उन्हें अकेलेपन का एहसास नहीं होता. कुछ दिनों से वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी करने लगे हैं.

Mauro Morandi

इटली की सरकार ने अब इस आइसलैंड को La Maddalena National Park का हिस्सा बना दिया है, जिससे यहां जल्द ही पर्यटकों को भेजा जा सकेगा.इसलिए सरकार ने यहां वाईफाई की सुविधा भी शुरू कर दी है, इसी के सहारे Mauro Morandi  बाकी दुनिया से जुड़े रहते हैं और अपनी और टापू की फोटो सोशल मीडिया पर डालते रहते हैं.

वैसे अब उन्हें डर सताने लगा है कि उनका यह टापू उनसे छिन जाएगा और उन्हें यहां से बेदखल कर दिया जाएगा. बरहाल सोशल मीडिया में आने के बाद Mauro Morandi काफी मशहूर हो गए हैं और लोग इस टापू पर घूमने के लिए आने लगे हैं. हालांकि उनमें से ज्यादातर टापू कम Mauro Morandi को देखने ज्यादा आते हैं.

Mauro Morandi की तरह आपमें से भी कुछ लोग अकेले रहना पसंद करते होंगे, लेकिन शायद सिर्फ घर पर. ज़रा सोचिए कि इस वीरान टापू पर अगर आपको अकेला छोड़ दिया जाए, तो क्या होगा?

Article Tags:
·
Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..