ENG | HINDI

अपने गौत्र में शादी न करने के पीछे छिपी है 34000 साल पुरानी सभ्यता !

गौत्र में शादी

दुनिया के लगभग सभी धर्म और समुदाय के लोगों में सदियों से ये परम्परा चली आ रही है कि वे कभी भी अपने रिश्तेदार और गौत्र में शादी नहीं कर सकते है.

लेकिन क्या आप जानते है, गौत्र में शादी ना करने के पीछे 34 हजार साल पुरानी सभ्यता है.

जी हाँ अभी हाल ही में एक रिसर्च में ये बात सामने आई है जिसमे ये बताया गया है कि रिश्तेदारों द्वारा आपस में शादी नहीं करना कोई मॉडर्न सोसाइटी द्वारा बनाई गई परम्परा नहीं है बल्कि इसका अस्तित्व 34 हजार साल पुरानी सभ्यता से है.

दरअसल अभी हाल ही में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी और कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में ये बात पता लगाईं है कि 34000 साल पहले Prehistoric Humans ने अपने कुनबे के लोगों के साथ कभी Inbreeding या अंतः प्रजनन नहीं किया.

इसके पीछे उनका मानना था कि इसके घातक परिणाम सामने आ सकते है.

गौत्र में शादी

लेकिन इसके विपरीत 50 हजार साल पहले पाए जाने वाले Neanderthals ने आपस में ही संबंध बनाये थे और उन्होंने कभी भी Inbreeding से परहेज नहीं किया. इस रिसर्च में भी इस बात का ख़ुलासा हुआ Neanderthals के जल्दी विलुप्त होने का एक कारण Inbreeding भी हो सकता है. इन वैज्ञानिकों ने रूस की Upper Palaeolithic Site में दफनाए गए चार लोगों के डीएनए को मैच करके देखा तो इनका डीएनए आपस में नहीं मिल रहा था, जिसका सीधा सा मतलब है कि ये लोग Inbreeding के होने वाले घातक परिणामों से वाकिफ़ थे.

वहीं प्रोफेसर मार्टिन सिकोरा का कहना है कि फ़िलहाल इस रिसर्च पर काफ़ी सावधानी के साथ काम किया जाना चाहिए, उन्होंने ये भी कहा कि हमें नहीं पता कि Neanderthal Inbred क्यों हुआ करते थे. इसका एक कारण उनका Isolated होना भी हो सकता है या फिर समुदाय में महिलाओं के अभाव के चलते इन्ब्रीडिंग उनकी मज़बूरी रही हो.

गौत्र में शादी

आपको बता दें कि फ़िलहाल इस रिसर्च पर अभी और काम चल रहा है और इसके बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आना बाकी है. लेकिन इस रिसर्च के शुरूआती चरणों से एक बात तो स्पष्ट हो गई है कि अपने ही गौत्र में शादी ना करना और शारीरिक संबंध ना बनाने के पीछे आजकल की सभ्यता नही बल्कि हजारों साल पुराना इतिहास है.