ENG | HINDI

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको भी बना सकती है एक सफल बिजनेसमैन !

मारवाड़ियों की आदतें

मारवाड़ियों की आदतें – वैसे तो हमारे देश में ऐसे कई बिजनेसमैन है जिनका नाम देश और दुनिया में लिया जाता है.

लेकिन बात अगर सिर्फ एक समुदाय की करें तो उनमें मारवाड़ी बिजनेसमैन का नाम सबसे ऊपर आता है हमारे देश में कई सफल मारवाड़ी बिजनेसमैन है जिनमें बिड़ला, बजाज, जिंदल और गोयनका परिवार आते है. इन सभी मारवाड़ी बिजनेसमैन की गिनती न सिर्फ देश में बल्कि विश्व में भी सफल कारोबारियों के रूप में होती है. पिछले दिनों मशहूर बिजनेस मैगजीन फ़ोर्ब्स इंडिया ने भी मारवाड़ी पॉवर को अपने कवर पेज पर स्थान दिया था और इनके बारे में एक स्टोरी की थी. तो कहने का मतलब यही है कि मारवाड़ियों में कुछ न कुछ ऐसा जरुर होता है जो और लोगों से अलग होता है, और उन्हें कारोबार में सफल बनाता है.

यहाँ पर हम आपको बिजनेस को लेकर मारवाड़ियों की आदतें और सोच होती है उसके बारे में बताने जा रहे है.

तो आइये जानते है मारवाड़ियों की आदतें जिनके बारे में जो उन्हें बिजनेस में सफल बनाती है-

मारवाड़ियों की आदतें – 

1.  इन्वेस्टमेंट पर रखते है नज़र-

मारवाड़ी बिजनेसमैन की नज़र हर वक्त अपने बिजनेस और इन्वेस्ट किये हुए पैसों पर रहती है. ये लोग उन लोगों में से बिलकुल नहीं होते है जो कि इन्वेस्ट करके भूल जाते है. ये लोग अपने बिजनेस और इन्वेस्टमेंट में शोर्ट टर्म की जगह लॉन्ग टर्म प्रॉफिट पर ज्यादा ध्यान देते है. मारवाड़ी बिजनेसमैन हमेशा इस बात पर ध्यान रखते है कि उन्हें किस बिजनेस में कितना रिटर्न मिल रहा है. ताकि भविष्य में वे ज्यादा रिटर्न वाले बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर सके.

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको

2.  कर्मचारियों पर बनी रहती है नज़र-

मारवाड़ी बिजनेसमैन अपने कर्मचारियों पर हर वक्त नज़र रखते है. ये लोग किसी को काम सौंपकर छोड़ते नहीं है बल्कि सही समय पर उस काम में दखल भी देते है. जब कोई कर्मचारी अपने काम से नाखुश होता है तो वे उसे बदलने में ज्यादा समय नहीं लेते है. काम उनके लिए सबसे ऊपर होता है इसलिए वे अच्छे से परफॉर्म नहीं करने वाले लोगों को रिप्लेस कर देते है.

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको

3.  सिस्टेमेटिक तरीके से करते है हर काम-

मारवाड़ियों की सबसे अच्छी आदत होती है वे हर काम को सिस्टेमेटिक तरीके से करते है. कम्पनी का हर कर्मचारी उस सिस्टम को फॉलो करता है. शायद हर काम को लेकर उनका ये सिस्टेमेटिक तरीका ही उन्हें सबसे अलग बनाता है.

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको

4.  आगे बढ़ने का देते है मौका-

मारवाड़ी बिजनेसमैन अपने कारोबार में ऐसा माहौल बनाते है जिससे उनके कर्मचारी हमेशा कम्पनी के लिए लॉयल बने रहते है. वे अपने मैनेजर और दूसरे कर्मचारियों को आगे बढ़ने का पूरा मौका देते है ताकि कर्मचारी कम्पनी की तरफ पूरी तरह ईमानदार बना रहे. अच्छा परफॉर्म करने वाले कर्मचारियों को इंसेंटिव भी देते है ताकि पॉजिटिव एनवायरनमेंट बना रहे.

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको

5.  नए बिजनेस पर रहती है नज़र-

मारवाड़ी कारोबारियों की नज़र हमेशा नए बिजनेस आईडिया पर बनी रहती है. वे इन नये बिजनेस आईडिया पर इन्वेस्ट करना नहीं भूलते है.

मारवाड़ियों की ये आदतें आपको

6.  मैनेजमेंट पर बनी रहती है नज़र-

मारवाड़ी कारोबारी अपने मैनेजमेंट पर हमेशा नज़र बनाये रखते है. वे हमेशा ये देखते रहते है कि सही समय पर किसने सही फैसला लिया और किसने गलत. अच्छा परफॉर्म नहीं करने वाले मैनेजमेंट को वे ज्यादा समय नहीं देते है और उन्हें बदल देते है.

मारवाड़ियों की आदतें

ये है मारवाड़ियों की आदतें – बिजनेस में सफल होने के सबके अपने-अपने फंडे होते है. ऊपर लिखे ये ख़ास गुण और आदतें एक मारवाड़ी बिजनेसमैन में पाई जाती है. इन आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते है एक सफल कारोबारी.

Don't Miss! random posts ..