ENG | HINDI

ब्रह्माने क्या सोचकर बनाए थे मर्दों के ये 10 अंग !

मर्दों का स्वभाव

ब्रह्माने क्या सोचकर बनाए थे मर्दों के ये 10 अंग !

स्त्रियों के स्वभाव के बारे में अक्सर कहा जाता है कि स्त्री को बनाने वाले भगवान ब्रह्मा जब स्वयं उसके स्वभाव को नहीं जान सके तो फिर ये इंसान के लिए कैसे संभव हो सकता है !

ये तो बात रही औरतों के स्वभाव से जुड़ी, लेकिन मर्दों के बारे में ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं.

क्योंकि मर्दों का स्वभाव और उनसे जुड़ी कई गुप्त बातें खुद भगवान ब्रह्मा ने बताई है. जिससे मर्दों के स्वभाव को आसानी से जाना जा सकता है.

कहा जाता है कि मर्दों का स्वभाव और मर्दों से जुड़ी जिन गुप्त बातों को भगवान ब्रह्मा ने बताया है उनका ज़िक्र भविष्यपुराण में मिलता है.

आइए जानते हैं मर्दों का स्वभाव और मर्दों के गुप्त बातों के बारे में जिन्हें खुद भगवान ब्रह्मा ने बताया है.

1 – अगर किसी मर्द की गर्दन औसत से ज्यादा लंबी है तो उसका जीवन समस्याओं से घिरा होता है, जबकि छोटी गर्दन और सामान्य गर्दन को शुभ माना जाता है. ऐसे लोगों के बारे में कहा जाता है कि वो धनवान होते हैं और जीवन में कामयाबी हांसिल करते हैं.

2 – जिन मर्दों के कंधे मज़बूत और चौड़े होते हैं उन्हें शुभ माना जाता है जबकि जिन मर्दों के पीठ कछुए की पीठ की आकार की तरह दिखते हैं वो भाग्यशाली और धनवान होते हैं.  वहीं लंबी पीठ वाले मर्दों के बारे में कहा जाता है वो कई तरह के बंधनों में फंसा रहते हैं.

3 – मर्दों की हथेली के बारे में कहा गया है कि अगर किसी मर्द की हथेली का तल गहरा होता है तो उसे पिता की ओर से धन का सुख नहीं मिलता है. वहीं जिन लोगों की हथेली का तल यानि बीच का हिस्सा उभरा हुआ दिखाई देता है तो ऐसे लोग दानी और सुखी होते हैं.

4 – अगर किसी मर्द की ठुड्डी उभरी हुई होती है तो ये बहुत ही शुभ होता है जबकि छोटी और चपटी ठुड्डी वाले लोग धन के सुख से वंचित रह जाते हैं.

5 – अगर किसी मर्द की नाभि गहरी और गोल होती है तो अपने जीवन में सभी सुखों को प्राप्त करता है, जबकि छोटी नाभि वाले मर्द अपने जीवन में कई परेशानियों से जूझते हैं.

6 – अगर किसी पुरुष का पेट मांसल यानी मांस से भरा हुआ है, सीधा और गोल है तो ऐसे लोग धनवान होते हैं और जीवन में सभी सुखों का आनंद लेते हैं. जबकि जिन लोगों का पेट लंबा और पतला दिखाई देता है ऐसे लोग गरीबी का सामना करनेवाले और ज्यादा भोजन करनेवाले होते हैं.

7 – अगर किसी पुरुष की जांघ में रोम नहीं होते हैं तो उन्हें भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है. लेकिन जिन मर्दों जांघ लंबी, मोटी और भरी हुई होती है उन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलता है.

8 – मर्दों के घुटनों के बारे में कहा गया है कि अगर किसी मर्द के घुटने मांसरहित होते हैं तो उन्हें छोटी-छोटी कामयाबी के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

9 – अगर किसी पुरुष के पैर के अगूंठे के पासवाली उंगली अंगूठे से भी बड़ी होती है तो ऐसे लोगों को स्त्री सुख मिलता है, इसके उलट अगर किसी के पैरों के अंगूठे बहुत मोटे होते हैं तो एसे लोगों को भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है.

10 –  यदि किसी पुरुष के पैर कोमल, रक्तवर्ण यानी लाल रंग के और पसीने से रहित होते हैं, ऐसे लोग सभी तरह की सुख-सुविधाओं को आनंद लेते हैं. जबकि जिनके पैर सफेद, रुखे और टेढ़े नाखून वाले होते हैं उन्हें जीवन में धन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ये था मर्दों का स्वभाव और मर्दों के बारे में – ये सब वही गुप्त बाते हैं जिन्हें स्वयं ब्रह्मा ने बताया है जिनका अनुसरण करते हुए पुरुषों के शरीर के अंगों से उनके स्वभाव के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है.