ENG | HINDI

क्यों इस अभिनेता की कामयाबी ने उड़ा दी थी बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की नींद !

अभिनेता मनोज कुमार

बॉलीवुड के शोमैन कहे जानेवाले राजकपूर एक बेहतरीन अभिनेता, एक कामयाब डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के तौर पर जाने जाते थे. इतनी सारी खूबियों की बदौलत ही राजकपूर ने करीब तीन दशक तक बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज किया.

हालांकि राजकपूर की इस कामयाबी में उनकी मेहनत और लगन के अलावा उनकी टीम के हर सदस्य का अहम योगदान रहा है.

इस इंडस्ट्री में कामयाबी के नित नए आयाम को छूनेवाले राजकपूर की तरह कामयाबी के शिखर तक पहुंचने के लिए कई अभिनेताओं ने भी काफी कोशिश की लेकिन कोई उस मुकाम तक नहीं पहुंच सका.

लेकिन इन्हीं सितारों की भीड़ में से एक सितारा ऐसा चमका कि उसकी कामयाबी की चमक से राजकपूर घबराने लगे. वो सितारा कोई और नहीं बल्कि अभिनेता मनोज कुमार हैं जिन्हें भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता है.

आखिर अभिनेता मनोज कुमार की कामयाबी से बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर के रातों की नींद क्यों उड़ गई थी आइए हम आपको इस हकीकत से रूबरू कराते हैं.

अपनी फिल्मों के वन मैन शो थे मनोज कुमार

बताया जाता है अभिनेता मनोज कुमार की उपकार, पुरब और पश्चिम जैसी बेहतरीन फिल्मों की कामयाबी से राजकपूर काफी बेचैन हो गए थे. उस दौर में राजकपूर का बेचैन होना भी लाजमी था क्योंकि मनोज कुमार अपनी फिल्मों के वन मैन शो हुआ करते थे.

अभिनेता मनोज कुमार की फिल्मों में कई कामयाब गीत लिखनेवाले गीतकार संतोष आनंद के मुताबिक राज कपूर को मनोज कुमार की कामयाबी रास नहीं आ रही थी और वो मनोज कुमार को किसी भी हालत में खुद से आगे नहीं बढ़ने देना चाहते थे. क्योंकि वो उनकी तरक्की से जलने लगे थे.

संतोष आनंद ने मनोज कुमार की रोटी कपड़ा और मकान, शोर, पुरब और पश्चिम जैसी कई फिल्मों के लिए गीत लिखे और उस दौर के सबसे कामयाब गीतकारों में से एक रहे हैं.

अभिनेता मनोज कुमार ने दी थी राजकपूर को चुनौती

उस दौर के अभिनेता देवानंद, राजेंद्र कुमार और दिलीप कुमार समेत कई अभिनेताओं ने कामयाबी के मामले में राजकपूर को चुनौती देने की कोशिश की लेकिन ये सभी असफल रहे.

जब उस दौर का कोई भी अभिनेता राजकपूर की बराबरी नहीं कर सका, तब ऐसे में अभिनेता मनोज कुमार ही एकमात्र ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए राजकपूर को कड़ी चुनौती दी.

गौरतलब है कि कामयाबी के मामले में मनोज कुमार का राजकपूर से आगे निकल जाना उन्हें रास नहीं आया. शायद इसलिए उनकी कामयाबी को देखकर राजकपूर इतने बेचैन हो गए थे कि उनकी रातों की नींद उड़ गई थी.

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..