ENG | HINDI

बिग बी को ब्रेक देने वाला कोई और नहीं बल्कि मनोज कुमार थे जाने उनकी ५ अनसुनी बातें

बिग बी को ब्रेक देने वाला कोई और नहीं बल्कि अभिनेता मनोज कुमार थे जाने मनोज की ५ अनसुनी बातें

बॉलीवुड में कई एक्टर हुए, लेकिन जब भी मनोज कुमार का नाम आता है तो ऐसा लगता है कि भारत वो ही हैं. उनके अंदर की देशभक्ति को देखकर, उनके द्वारा बनी फ़िल्में हमेशा ही भारत का नाम विदेशों में भी ऊँचा करती रहिहैं. मनोज कुमार इस इंडस्ट्री के ऐसे अभिनेता हैं जो सच में देश के लिए बहुत कुछ किये.

आजकल के अभिनेता तो अपनी जेब भरने में ही लगे रहते हैं.

पैसे कमाने के लिए वो कुछ भी कर लेते हैं, लेकिन मनोज कुमार के साथ ऐसा नहीं था. जब तक उनमें जान बाकी थी वो ऐसी ही फ़िल्में बनाते थे जो देश हित में हों.

अभिनेता मनोज कुमार के जन्मदिन के मौके पर आइये जानते हैं उनकी कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते हैं.

अभिनेता मनोज कुमार –

अभिनेता मनोज कुमार

१- मनोज कुमार का जन्म पकिस्तान में हुआ था. जी हाँ, भले ही आपको सुनकर आश्चर्य हो लेकिन ये सच है. जी हाँ, वही पाकिस्तान जिसके नाम से आज हर हिन्दुस्तानी जलता है. वाही पाकिस्तान जो हमारी सीमा पर फालतू में ही गोलिया बरसाता है और बे वजह भारत से पंगा मोल लेता है. 

२- अक्सर लोग फिल्मों में आने के बाद नाम बदल लेते हैं. मनोज कुमार के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. उनका असली नाम तो कुछ और ही था. जब वो पैदा हुए थे तो उनका नाम कुछ और रखा गया था. उनका असली नाम हरिकृष्ण गिरि गोस्वामी है. आपको भी सुनकर अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है.

३- मनोज कुमार अपनी अधिकतर फिल्मों में किसी भी अभिनेत्री को गले नहीं लगाते थे. वो उनके साथ काम तो करते ते लेकिन ऐसा कोई भी सीन रखने से मना करते थे जिसमें हीरोइन को छूना हो.

४- मनोज कुमार एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जो कभी किसी हीरोइन को किस नहीं किये. अपनी फिल्मों में वो कभी इस तरह के दृश्य नहीं रखते थे. मनोज कुमार को कई बार लोगों ने कहा कि इस तरह से फ़िल्में नहीं चल पाएंगी, लेकिन मनोज कुमार ने इसका ज़रा भी अफ़सोस नहीं किया.

५- पकिस्तान से दिल्ली चले आए. मनोज कुमार केवल 10 वर्ष के थे जब उनका परिवार पकिस्तान से दिल्ली चला आया. भारत आते ही सच में वो असली भारत हो गए.

मनोज कुमार के बारे में ये भी कहा जाता है कि वो अमिताभ बच्चन को इस इंडस्ट्री में लाए. मनोज कुमार के अंदर बाकी अभिनेता की तरह ज़रा भी घमंड नहीं था. आज भी वो सबसे ऐसे मिलते हैं जैसे कोई बड़ा स्टार नहीं बल्कि कोई मामूली सा एक्टर हो.

ऐसा कहते हैं की मनोज कुमार को अभिनेत्रियाँ बड़े ही आदर से बुलाती थीं. असल में मनोज कुमार इन सभी से ऐसे मिलते थे जैसे वो सबके भाई हों. कभी अपने स्टारडम के बदले मनोज कुमार नें किसी को स्पॉइल नहीं किया. कभी भी ये सुनने को नहीं मिला की मनोज कुमार किसी का रोल कटवा दिए हों या उस फिल्म से उसे निकलवा दिए हों.

सच में भारत के लिए असली मायने में यही भारत हैं. अपने फिल्मों के माध्यम से मनोज कुमार ने जो भी किया वो आजकल तो क्या पहले के भी किसी हीरो ने नहीं किया.

Don't Miss! random posts ..