ENG | HINDI

दशरथ माँजी के किरदार क्यों नवाज़ुद्दीन की ज़िंदगी से मेल खाता है !

Manjhi-The-Mountain-Man-movie

नवाज़ुद्दीन सीद्दीकी फिलहाल काफी बिज़ी है अपनी आनेवाली फिल्म ‘माँजी’ के प्रमोशन के लिए.

जी हा माँजी एक ऐसे फिल्म है,जो अनहोनी को होने में तब्दील करने की सीख पूरी दुनिया को देती है.

कहानी नयी बिलकुल नहीं है पर ये कहानी दुनियो का दिखाना बेहद ज़रूरी था, और शायद इसलिए ही इस फिल्म को डायरेक्ट करने का बिडा उठाया मशहूर डायरेक्टर केतन मेहता ने. मांझी फिल्म का ट्रेलर फिलहाल यूट्यूब पर लॉंच कर दिया गया है और तबसे ही लोग इस फिल्म के बारे में ज्यादा जानने के लिए काफी उत्सुक है.

इस फिल्म में मांझी बने नवाज़ुद्दीन एक ऐसे इंसान का किरदार निभा रहे है, जिन्होंने 22 साल लगातार अकेले ही एक पहाड़ को तोड़कर रास्ता बना दिया.

जी हाँ, ये कहानी आधारित है बिहार के रहिवासी दशरथ मांझी की, जिनकी पत्नी को वक़्त पर अस्पताल न ले जाने से उनकी मौत हो गयी. नजदीकी अस्पताल 80 किलोमीटर दूर था और वाहा घूमकर जाना पड़ता था. अस्पताल दूर होने की वजह से ही दशरत की पत्नी की मौत हो हो गयी थी। वही गाँव के दूसरे तरफ एक पहाड़ था, जिसके ठीक पीछे से एक रास्ता था, जिससे अस्पताल जल्दी पहुंचा जा सकता था.

अपनी ज़िंदगी के 22 साल दशरथ ने इस पहाड़ तोड़ने में लगा दिये. इसलिए ये फिल्म एक प्यार और ज़िद की कहानी है और इसके लिए डायरेक्टर को नवजूद्दीन से ज्यादा बढ़िया कलाकार और कौन मिलता. नवाज़ुद्दीन ने भी असल ज़िंदगी में दसरथ मांझी की तरह ही काफी तकलीफ़े देखी है. हम इन दोनों को कमपेयर नहीं कर रहे बल्कि यही बताना चाहते है कि नवाज़ुद्दीन ने भी अपनी ज़िंदगी के 18 से 20 साल बॉलीवुड में स्ट्रगल करके बिताए है.

शायद यही वजह है जिससे डायरेक्टर को नवाज़ुद्दीन में भी दसरथ मांझी जैसी तकलीफ नज़र आई हो, तभी तो उन्हे ये रोल बेझिझक ऑफर कर दिया.

फिल्म का ट्रेलर काफी अच्छा है और बरसो बाद बॉलीवुड में भी किसी किसान की ज़िंदगी पर फिल्म बनी है.

केतन मेहता के डायरेक्शन के तो सभी कायल है बस देखना है की नवाज़ुद्दीन इस फिल्म में क्या कमाल दिखाती है. इस फिल्म में नयी एक्ट्रेस राधिका आपटे भी नवाज़ुद्दीन के साथ नज़र आएगी.

बस करिए इंतिज़ार 21 अगस्त का जब ये फिल्म रुपहले पर्दे पर रिलीज़ होगी.