ENG | HINDI

अगर सपने में दिखते हैं ‘मंदिर-मस्जिद’ तो आपने साथ होने वाला है कुछ अलग!

मंदिर-मस्जिद

मंदिर-मस्जिद – ये तो सब जानते हैं कि सपनों पर किसी का भी बस नहीं होता।

किसी को भी कभी भी कोई भी सपना आ सकता है। कई बार लोग सपने में देखी गई चीजों पर सलाह मशवरा करते हैं। वो दूसरों से बताते हैं कि मैंने आज सपने में ये देखा इसका क्या मतलब हो सकता है। भले ही वैज्ञानिकों का तर्क सपनों के पीछे कुछ और हो लेकिन भारतीय समाज में सपनों को इंसान के भविष्य से जोड़कर देखा जाता है।

माना जाता है ज्यादातर सपने हमें कुछ होने का संदेश देते हैं। इसी तरह अगर आप सपने में कभी मंदिर-मस्जिद देखते हैं तो आपके साथ भी कुछ खास होने वाला होता है।

मंदिर-मस्जिद

आखिर क्या होता है सपने में मंदिर-मस्जिद देखने से आइए जानते हैं।

सपने में मंदिर का दिखना:

माना जाता है कि अगर किसी भी इंसान को सपने में मंदिर दिखाई देता है तो इससे उसकी जिंदगी में अच्छे काम होने की शुरुआत होती है। सपनों में मंदिर का दिखना इस बात का संकेत है कि इससे आपके सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे और शुभ कार्य शुरू होने लगेंगे।

सपने में मस्जिद का दिखना:

अगर किसी शख्स को सपने में मस्जिद दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि उसकी सारी परेशानियां दूर होने वाली हैं। सपने में मस्जिद का संकेत ये होता है कि आपकी जींदगी में भले ही कितनी भी परेशानियां क्यों ना चल रहीं हों लेकिन अब उन सारी परेशानियों के खत्म होने का समय आ गया है।

सपने में गुरुद्वारा दिखना:

अगर आपको सपने में दुरुद्वारा दिखता है तो समझ लीजिए कि आपके ज्ञान में इजाफा होने वाला है। अगर किसी का मन पढ़ाई या फिर उसे बुद्धि से कमजोर कहा जाता है और इस दौरान उसे सपने में दुरुद्वारा दिखाई दे जाए तो समझ लीजिए उसकी बुद्धि में तेजी से विकास होगा और वो बुद्धिमान बन जाएगा।

मंदिर-मस्जिद का सपना – भारत में सपनों के पीछे कई कारण बताए जाते हैं। माना जाता है कि अगर सपने में आप खुद को मरता हुआ देख लें तो इससे आपकी उम्र बढ़ती है। हालांकि सपनों के पीछे विज्ञान ये कहता है कि कोई भी इंसान सपने में वही देखता है जो वो पूरे दिन करता या फिर सोचता है। क्योंकि उसने पूरे दिन वही किया या फिर सोचा है तो सोते समय हमारा दिमाग हमें सपने के रूप में उसे दिखाता है। भले ही सपनों पर विज्ञान का कुछ भी कहना हो लेकिन हन भारतीय मान्यताओं को भी झुठला नहीं सकते।